Saree ki Dukan Kaise Khole in Hindi – (साडी की दुकान कैसे खोले 2022)

नमस्कार, आज हम एक ऐसे बिज़नेस आईडिया के बारे मे बात करने वाले है। जिस बिज़नेस के प्रोडक्ट्स की डिमांड हर साल हर महीने होती है खास करके त्योहारों में इस बिज़नेस की डिमांड खास बढ़ जाती है। जी हा दोस्तों मैं आज बात कर रहा हु साड़ियों के बिज़नेस की इस बिज़नेस की डिमांड हमेशा बढ़ती ही रहती है।

भारत में महिला नयी नयी फैशन की साड़ियां खरीदना पसंद करती है। इस लिए आज हम जानेंगे की Saree ki Dukan Kaise Khole मैं इस आर्टिकल में आपको साडी की दुकान कैसे खोले से लेकर साड़ियों का माल किस सप्लायर से भरे इसकी पूरी जानकारी देने वाला हु।

साडी की दुकान कैसे खोले (Saree ki Dukan Kaise Khole)

सबसे पहले आप ये सोच रहे होंगे की हमे साड़ियों का बिज़नेस क्यों करना चाहिए। तो मैं आपको बता दू की टेक्सटाइल इंडस्ट्री भारत में बहुत तेज़ ग्रो कर रही है। भारत में टेक्सटाइल इंडस्ट्री से करीब ४.५ करोड़ लोगो को रोज़गार मिला है। साड़ियों का बिज़नेस भी टेक्सटाइल इंडस्ट्री में ही आता है। इससे आप समझ ही सकते है की साड़ियों का बिज़नेस करने में आपका कितना ज्यादा फायदा है।

Points:

  1. साड़ियों का बिज़नेस करने के तरीके
  2. शॉप और गोडाउन के जगह चुनाव करना
  3. शॉप में इंटीरियर डिज़ाइन करना
  4. साड़ियों का माल होलसेल से भरना
  5. साड़ियों के शॉप के लिए स्टाफ को रखना
  6. साड़ियों की शॉप में लगने वाली इन्वेस्टमेंट और प्रॉफिट
  7. साड़ियों के शॉप के लिए लगने वाले लाइसेंस
  8. साड़ियों के शॉप की मार्केटिंग कैसे करें

साड़ियों का बिज़नेस करने के तरीके

आप साडी के बिज़नेस को तीन तरीको से कर सकते है। आप चाहे तो अपनी खुद की होलसेल की शॉप शुरू करके कर सकते है। इसके अलावा आप खुद की साड़ियों की रिटेल शॉप लगा सकते है या आप चाहे तो घर से भी साड़ियों का बिज़नेस शुरू कर सकते है। इन तीनों तरीको से आप अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है। होलसेल बिज़नेस में आप बल्क में साड़ियों का माल खरीद कर रिटेलर को बेचते है।

रिटेल शॉप में आप साड़ियों का माल सीधा कस्टमर को बेचते है। आपको अगर होलसेल का बिज़नेस करना है तो आपको थोड़ी ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत है। रिटेल में आप लिमिटेड क्वांटिटी में साड़ियों का माल खरीदते है। इसकी वजह से आपको होलसेल के मुकाबले रिटेल शॉप में कम इन्वेस्टमेंट लगती है।

इसके अलावा आप घर बैठे भी साड़ियों का बिज़नेस शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने के भी जरूरत नहीं है आपको सिर्फ अपने घर पर थोड़ी सी जगह की जरूरत होगी। जहा पर आप साड़ियों के माल को रख सके साथ में अगर कोई ग्राहक आता है।

तो उन्हें साड़ियां दिखा सके, घर पर साड़ियों के बिज़नेस को बहुत कम इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू किया जा सकता है। बात करते है की घर पर साड़ियों का बिज़नेस करने के लिए कितना खर्चा आता है। तो आप घर पर साड़ियों की दुकान २५ से ३० हज़ार में शुरू कर सकते है।

आपको सिर्फ इसमें साड़ियों का माल खरीदना है जो आपको होलसेल रेट में मिलता है। आप ३० हज़ार की इन्वेस्टमेंट में इस बिज़नेस को घर से सुरुवात कर सकते है। ३० हज़ार में आपके पास ९० से १०० साड़ियों का स्टॉक आता है। इतने साड़ियों के स्टॉक के साथ आप घर बैठे अपनी साड़ियों की दुकान शुरू कर सकते है। आपको अगर जानना है तो इस आर्टिकल को पढ़े टेलरिंग बिज़नेस कैसे शुरू करे

साड़ियों के शॉप के लिए जगह का चुनाव करना

एक बार आप ये तय कर ले की आपको साड़ियों का बिज़नेस करना है। इसके बाद आपको सबसे पहले शॉप खोलने के लिए जगह की यानि शॉप की जरूरत होगी। आपके पास अगर खुद की शॉप है तो बहुत बढ़िया नहीं तो आप रेंट पर भी शॉप ले सकते है। रेंट पर शॉप लेने से बस आपको हर महीने दुकान का रेंट देना होगा। आप अगर होलसेल में साड़ियों का बिज़नेस करते है। तो आपको शॉप के साथ एक गोडाउन की भी जरूरत होगी।

आपको शॉप के लिए 150 Square Feet से 200 Square Feet जगह की जरूरत होगी। वही बात करे गोडाउन के लिए तो 200 Square Feet To 300 Square Feet जगह की जरूरत होगी। आप अगर शॉप और गोडाउन एक ही जगह रखना चाहते है तो आपको 500 Square Feet जगह चाहिए होगी। आपके पास अगर ज्यादा बजट नहीं है तो जैसा मैंने बताया आप घर से भी इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। आपको अगर जानना है की रेडीमेड गारमेंट का शॉप कैसे शुरू करे तो इस आर्टिकल को पढ़े।

साडी की शॉप के लिए इंटीरियर डिज़ाइन करना

एक बार आपको शॉप कहा डालनी है ये तय होने के बाद आपको शॉप का इंटीरियर डिज़ाइन करना होगा। इसमें आपको शॉप के लिए काउंटर,साड़ियां रखने के लिए रैक,टेबल,अलमारी, ये सब बनवाके लेना होगा। आप अभी दुकान शुरू कर रहे है इसकी वजह से इंटीरियर में ज्यादा पैसे इन्वेस्ट न करे। आप बेसिक इंटीरियर जो शॉप में होना जरूरी है उससे शुरुआत कर सकते है।

साड़ियों का माल कहा से ख़रीदे?

भारत में बहोत से जगह पर अच्छी साड़ियों का माल देखने को मिलता है। भारत में सूरत शहर साड़ियों के लिए बहुत ज्यादा फेमस शहर है। आप सूरत से साड़ियों का माल अपने शॉप के लिए भर सकते है। सूरत शहर में बहोत से साडी होलसेलर है जो आपको अच्छी क्वालिटी की साड़ियां सस्ते रेट में देते है। आप इन होलसेलर से ऑनलाइन इनकी वेबसाइट से कांटेक्ट कर सकते है इनसे आप बात करके साड़ियों का माल भर सकते है।

साडी की दुकान के लिए स्टाफ का चुनाव करें

आपकी शॉप में अगर कोई ग्राहक साडी खरीदने के लिए आता है। तो उन्हें अच्छे से गाइड करने के लिए और उनके जरूरतो के हिसाब से उन्हें साड़ियां दिखाने के लिए आपको स्टाफ यानि लोगो की जरूरत होगी। आप शुरुआत में १ या २ लोगों के साथ भी अपने शॉप को चला सकते है। आप अगर घर से ही साड़ियों के बिज़नेस को करते है। तो उसके लिए आपको स्टाफ की जरूरत नहीं है स्टाफ आपको दुकान लगाने पर ही चाहिए होगा।

साड़ी की दुकान के लिए लगने वाले लाइसेंस

साडी की शॉप खोलने के लिए आपको किसी भी लाइसेंस की जरूरत नहीं हैं पर आपको GST नंबर लेना होगा। इसके साथ अपने बिज़नेस को लोकल लेवल पर रजिस्टर भी करना होगा। आप अपने शॉप का अलग से एक बिज़नेस बैंक अकाउंट बना सकते है। जिससे आपको अपने बिज़नेस की एकाउंटिंग करने में आसानी होगी।

साडी की दुकान खोलने में लगने वाला इन्वेस्टमेंट

अब हम बात करते है की साड़ियों की दुकान लगाने में हमे कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा । जैसा की मैंने आपको पहले ही बताया है की इस बिज़नेस को आप होलसेल,रिटेल और घर से इन तीनो तरीके से कर सकते है। होलसेल साड़ियों के बिज़नेस में आपको थोड़े ज्यादा पैसे चाहिए। रिटेल और घर से साड़ियों के बिज़नेस में आपको कम इंवेस्टमनेट चाहिए होता है।

आप इस बिज़नेस को अगर होलसेल लेवल पर करते है इसमें आप शॉप भी लगाते है तो ६ से ७ लाख की इन्वेस्टमेंट आपको चाहिए होगा। आप रिटेल लेवल पर साड़ियों की शॉप शुरू करते है तो ४ से ५ लाख की इन्वेस्टमेंट आपको चाहिए होगा। आप अगर इस बिज़नेस को घर से करते है तो आपको शॉप या गोडाउन की जरूरत नहीं पड़ती है। इससे आपका बहुत ज्यादा खर्चा बचता है इस लिए आप साड़ियों के बिज़नेस को घर से करते है।

तो आपको २५ से ३० हज़ार की इन्वेस्टमेंट लगता है। घर से बिज़नेस करने से आपको बस साड़ियों का माल भरने का खर्चा उठाना पड़ता है। वह भी साड़ियों का माल आप Ajmera Fashion से लेते है तो वह आपको मैन्युफैक्चरिंग और होलसेल रेट में देते है। तो अभी आप समझ गए होंगे की साड़ियों की शॉप डालने में आपको कितने इन्वेस्टमेंट की जरूरत है।

साड़ियों की शॉप में होने वाला मुनाफा

आपने मेहनत से बिज़नेस किया पर अगर वह प्रॉफिट में नहीं है तो आप बिज़नेस को अच्छे तरह से चला नहीं सकते है। इस लिए अब हम बात करते है की साड़ियों के बिज़नेस में आपको कितना मुनाफा हो सकता है। साड़ियों के बिज़नेस में आपको अच्छा प्रॉफिट मार्जिन देखने को मिलता है आपको साड़ियों में ५०% से ६०% का भी मार्जिन देखने को मिलता है।

इसका मलतब ये है की आप अगर एक साडी १००० रुपयों की बेचते है तो उस साडी पर आपको ५०० से ६०० प्रॉफिट बचता है। इसके हिसाब से आप महीने में जितना साड़ियों का माल बेचते है उस पर आपको ५०% से ६०% मार्जिन देखने को मिलेगा। आप अगर २ से ३ लाख की साड़ियां एक महीने में बेचते है तो आपको ५० हज़ार से १ लाख तक प्रॉफिट हो सकता है।

साडी के शॉप की मार्केटिंग कैसे करें

आज के ज़माने में बिना मार्केटिंग के आपका बिज़नेस लोगो तक नहीं पहुँच सकता। इसके लिए आपको अपने शॉप की मार्केटिंग करनी होगी। साड़ियों के बिज़नेस के लिए आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीको से मार्केटिंग कर सकते है। ऑफलाइन मार्केटिंग के लिए आप न्यूज़पेपर में अपनी शॉप की एड्रेस दे सकते है या पेम्पलेट भी बटवा सकते है ।

ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए आप सोशल मीडिया पर अपने शॉप का पेज बनवा सकते है। आप सोशल मीडिया पर अपने साड़ियों के इमेजेज को शेयर कर सकते है। सोशल मीडिया पर भी आप पेड एड्स चला सकते है जिससे आपको ग्राहकों के मैसेज आयेगे।

आप अपनी खुद की वेबसाइट बनवा सकते है जिससे आप आप सोशल मीडिया के जरिये प्रमोट कर सकते है। जिससे आपके शॉप ना सिर्फ मार्केटिंग होगी बल्की आपको नये ग्राहक भी देखने को मिलेंगे।

अन्य आर्टिकल पढ़े:

सबसे सस्ती साड़ी कहां मिलती है

भारत में बहुत से जगह आपको सस्ती और अच्छी साड़ियां देखने को मिलती है। भारत में साड़ियों के लिए सूरत एक सबसे अच्छी जगह है। जहा से आप साड़ियों का माल अच्छी क्वालिटी में भर सकते है।

ऑनलाइन साड़ी कैसे बेचे

आप ऑनलाइन मार्केटप्लेस या खुद की वेबसाइट बनाकर अपनी साड़ियां ऑनलाइन बेच सकते है। आप व्हाट्स ऍप की मदत से भी ऑनलाइन साड़ियां बेच सकते है। 

Sharing is Caring

Leave a Comment