रेडीमेड कपड़े की दुकान कैसे खोलें?(2022) | Readymade Garments Business In Hindi

नमस्कार, आज फैशन का जमाना है लोग अच्छे अच्छे नयी फैशन के कपडे पहनना पसंद करते है। आज मैं आपको रेडीमेड कपड़े की दुकान कैसे खोलें? इसके बारेमे जानकरी देने वाला हु। इस बिज़नेस को आज मार्केट में बहुत से लोग कर रहे है। इसका मतलब ये है की इस बिज़नेस की डिमांड काफी ज्यादा है।

जैसे शादियों का दौर आता है तब लोग रेडीमेड कपडे के शोरूम में जाते है। आज मार्केट में बहुत से बड़े बड़े ब्रांड के शोरूम मौजूद है। यैसे में आप उनसे कैसे कम्पित कर सकते है और कैसे इस बिज़नेस से अच्छा मुनफा कमा सकते है। आज मैं आपको इस बिज़नेस आईडिया के आर्टिकल में बताने वाला हु।

रेडीमेड कपड़े की दुकान कैसे खोलें?

रेडीमेड कपड़े की दुकान कैसे खोलें? (Readymade Garments Business In Hindi)

रेडीमेड कपड़े शॉप के लिए मार्केट रिसर्च करे?

रेडीमेड कपड़ो की मार्केट रिसर्च करना बहुत जरूरी है। इसकी मार्केट रिसर्च करने के लिए आपको कपड़ो के मार्केट में उतरना होगा। यानि कपड़ो की जानकरी लेनी होगी आप मार्केट में देख सकते है कोनसी फैशन लोग पसंद कर रहे है। आपको रेडीमेड कपड़ो कि अन्य शॉप को देखना होगा यानि आपका कॉम्पिटिओं को।

आज मार्केट में बहुत से ब्रांडेड कपड़ो के ब्रांड आये है। यैसे में आपकी शॉप बिना ब्रांडिंग के चलना बहुत मुश्किल है। आप वह सके तो एक निश सेगेमेंट को टारगेट कर सकते है। जैसे सिर्फ Men या सिर्फ Women या सिर्फ बच्चो के कपडे। आप एक स्पेसिफिक सेगेमेंट में शॉप को एक ब्रांड बना सकते है।

रेडीमेड कपड़े शॉप के लिए जगह का चयन करें

आपको सबसे पहले इस बिज़नेस के लिए जगह का चयन करने की जरूरत है। इसके लिए आपको सबसे पहले ये देखना है। आप इस शॉप कहा शुरू करना चाहते है कहा शुरू करने से मेरा मतलब है। किस लोकेशन पर आप इसे कपड़ो के मार्केट में शुरू कर सकते है। या इन जनरल यैसे जगह भी शुरू कर सकते है। जहा लोग आते जाते रहते हो।

बस कपड़ो के मार्केट में शॉप को शुरू करने का फायदा है ये है। इसमें आपके ज्यादा ग्राहक आयेंगे और आपका मार्केट में एक नेटवर्क भी बन सकता है। बाकी आप अपने हिसाब से जगह का चयन कर सकते है। इसमें आपको अपना बजट भी देखना होगा।

रेडीमेड कपड़ो की शॉप के लिए इंटीरियर बनवाये

एक बार जगह का चयन करने के बाद आपको इंटीरियर डिज़ाइन करना होगा। इंटीरियर यानि कपडे रखने की जगह और थोड़ा डेकोरेशन जो शॉप को थोड़ा अच्छा फील देगा। आप एक सोफा भी शॉप में रख सकते है और काच का केबिन भी बनवा सकते है। आपको एक बड़ा काउंटर की जरूरत भी होगी जहा आप ग्राहक को कपडे दिखाएंगे उसके लिए।

रेडीमेड कपड़ो कहा से भरे सस्ते में

जब आपकी जगह का चयन और इंटीरियर ये सब हो जाए। तब आप लास्ट में अपने कपड़ो का माल भर सकते है। अब आपके मन ये सवाल आया होगा की कपड़ो का माल कहा से भरे। आप कपड़ो का माल कपड़ो के व्होलसेल डीलर से भर सकते है। आप अगर किसी ब्रांडेड कंपनी का शोरूम ओपन कर रहे है। तो वह कंपनी ही आपको कपड़ो माल सप्लाई करेगी।

रेडीमेड कपड़ो के बिज़नेस में लगने वाले लाइसेंस?

आपको कपड़ो के बिज़नेस में कुछ लाइसेंस की जरूरत होगी। आपको इस बिज़नेस के लिए सबसे पहले एक GST लाइसेंस लेना होगा। आपका टर्नओवर २० लाख से ज्यादा होने के बाद आपको GST नंबर की जरूरत होगी। इसके अलावा म्यूनिसिपालिटी डिपार्टमेंट से ट्रेड लाइसेंस लेने की आवश्कता होगी। ये दो लाइसेंस आपको इस बिज़नेस में चाहिए होते है।

कपड़े की दुकान खोलने में कितना खर्च आता है?

कपड़ो के बिज़नेस को आप आराम से २ लाख की इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू कर सकते है। आपका इस बिज़नेस में खर्चा जाने कहा वाला है। इस बिज़नेस में आपको सबसे पहले एक शॉप की जरूरत होगी। अगर आपकी खुद की शॉप है तो आपका वह खर्च बच जाता है।

आप अगर शॉप रेंट पर लेते है तो शॉप का रेंट,इंटीरियर,काउंटर इन सब में आपको ५० हज़ार तक खर्चा आ सकता है। बाकी आपको शॉप का माल भरने के लिए चाहिए होंगे तो आपको १.५ लाख मिल जाते है। इससे आप शॉप में कपड़ो माल भर सकते है। आप ज्यादा तर खोशिस करे की सामन का पेमेंट कॅश में ही करे।

कपड़े के व्यापार में Competition से बचें?

आज किसी भी बिज़नेस में बहुत ज्यादा Competition है और नहीं भी। अब किसके लिए Competition नहीं है और किसके लिए है। जो इस बिज़नेस को बिना ब्रांडिंग के कर रहा है उसके लिए इस बिज़नेस में बहुत Competition है। जो कपड़ो का ब्रांड बनाने पर फोकस कर रहा है। या अपनी शॉप को एक ब्रांड बनाने की खोशिस कर रहा है उसे लिए इसमें Competition नहीं है।

आप इस बिज़नेस में अपना पूरा फोकस खुद का ब्रांड बनाने पर रखे। एक और खास बात का ध्यान दे की अपने ग्राहक के साथ एक पर्सनल रिलेशन भी बनाये। ग्राहक को हमेशा अच्छी चीज़ो के लिए गाइड करे। इससे आपके ग्राहक का आप पर विश्वास और भी बढ़ेगा।

कपड़े के व्यापार की मार्केटिंग कैसे करें

आपको अपने शॉप की मार्केटिंग पर भी काफी ध्यान देने की जरूरत है। बिना मार्केटिंग के आपके पास नए ग्राहक नहीं आयेंगे। आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से इस बिज़नेस की मार्केटिंग कर सकते है। ऑफलाइन में आपके न्यूज़पेपर,पम्पलेट ये सब आते है। ऑनलाइन में आप इंस्टाग्राम पर नये फैशन के कपड़ो की इमेजेज शेयर कर सकते है।

आप खुद के शॉप को गूगल माय बिज़नेस पर भी लिस्ट कर सकते है। जब भी कोई लोकल सर्च करता है तो आपकी लिस्टिंग ऊपर आयेंगे। आप वर्ड ऑफ़ माउथ यानि लोगो को आपके शॉप के कपडे अच्छे लगेंगे तो और लोगो को शेयर करेंगे। इस मार्केटिंग के जरिये भी अपने शॉप की मार्केटिंग कर सकते है।

कपड़े के व्यापार में होने वाला प्रॉफिट कितना है?

कपडे के व्यापार में आपको कितना प्रॉफिट होगा। ये डिपेंड करता है की आप कितनी सेल करते है। इस बिज़नेस में शादी के सीजन में काफी अच्छी कमाई होती है। कपड़ो का बिज़नेस थोड़ा सीजनल भी होता है जैसे दिवाली और तेव्हारो में इस बिज़नेस की डिमांड बढ़ती है। आपको एक आईडिया देने के लिए बता दू।

आप इस बिज़नेस से ५० हज़ार महीना कमा सकते है। इसमें जैसे की मैंने कहा की आप खुद का एक ब्रांड बनाते है। तो आपको फायदा होगा तो सुरु में आपकी कमाई कम होगी पर थोड़े टाइम के बाद। जैसे लोगो का ट्रस्ट आपके शॉप पर बढ़ता है। वैसे वैसे आप इस बिज़नेस से ५० हज़ार महीना आराम से कमा सकते है।

Read more:

कपड़े की दुकान खोलने के लिए लाइसेंस?

आपको इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए दो लाइसेंस चाहिए एक GST लाइसेंस और दूसरा ट्रेड लाइसेंस जो आपको म्यूनिसिपालिटी डिपार्टमेंट से मिल जाता है।

कपडे के दुकान में रिस्क क्या है?

इस बिज़नेस आपको कपड़ो का खास ध्यान रखना है। आपको कपड़ो को गन्दा होने से बचाना है। आपको नये फैशन के चलते पुराने माल को कम दाम में भी बेचना पड़ सकता है।

Sharing is Caring

Leave a Comment