मुर्गी पालन का बिजनेस कैसे शुरू करें – मुर्गी पालन व्यवसाय पूरी जानकारी

मुर्गी पालन एक अच्छा बिज़नेस है। गांव हो या शहर आज कल हर कोई अंडे और भी चीज़ो का सेवन करते है। यैसे में आपके लिए मुर्गी पालन का बिज़नेस एक अच्छा बिज़नेस साबित हो सकता है। इस बिज़नेस को आप बड़े कम लागत के साथ सुरु कर सकते है और इससे अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

मुर्गी पालन बिज़नेस क्या है

मुर्गी पालन में आपको मुर्गी को पाल कर उनकी देख भाल करनी होगी। आपको मुर्गियों को खरीद कर उन्हें बड़ा करना और उसके बाद उन्हें या अंडो को बेचना होता है। इस बिज़नेस में आपको मुर्गियों की देख भाल की जिम्मेदारी लेनी होती है। उनको खाना पानी उन्हें कुछ बिमारी होगी तो उनकी देखा भाल करना ये सब मुर्गी पालन में आता है।

मुर्गी पालन बिज़नेस कैसे सुरु करे

मुर्गी पालन बिज़नेस करने के लिए आपको सबसे पहले जगह देख लेनी है। अगर आप शहर में रहते है तो आपके लिए ये बिज़नेस थोड़ा मुश्किल हो सकता है किउ की शहर में आपको जगह की कमी देखने को मिलती है। आप हो सके तो शहर से थोड़ा दूर इस मुर्गी पालन (Poultry Farming) को लगा सकते है।

उसके बाद आपको इसमें कुछ लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी। आपको इस बिज़नेस में सरकार के द्वारा सबसिडी भी मिल सकती है। उसके बाद आपको मुर्गियों की जरूरत होगी। आपको किसी भी किसान से या जो भी मुर्गी पालन का बिज़नेस करते है उनसे सस्ते में मुर्गी या ले सकते है।

आपको मुर्गियों को खाना देने के लिए चारा और पानी की जरूरत होगी आप खाने में चावल दे सकते है। आपको सिर्फ इसमें एक बात का ध्यान देना है की मुर्गी को बिमारी बड़ी जल्दी होती है। तो उनका समय समय पर इलाज भी करना चाहिये होता है।

मुर्गी पालन बिज़नेस में लगने वाली लागत (Investment)

मुर्गी पालन बिज़नेस आप कम से कम 1 से 2 लाख रूपए की लागत की जरूरत होगी। ये आप मैंने आप से कम से कम की बात की है। इसमें आपको सरकार के तरफ से सबसिडी भी मिल सकती है। इस बिज़नेस में आपका मुख्य ख़र्चा जमीन आप कहा लेते है उसमे लगने वाला है।

मुर्गी पालन बिज़नेस सबसिडी (subsidy)

मुर्गी पालन बिज़नेस में आपको सरकार के तरफ से सबसिडी दी जाती है। आपको इसमें सरकार के तरफ से 25% तक सब्सिडी देती है। अगर आप SC / ST में आते है तो आपको 35% तक सब्सिडी मिल सकती है। मतलब आप 1 लाख तक का अपना बजट बनाते है उसमे आपको 25000 मिल सकते है। आप SC / ST में आते है तो 35000 सब्सिडी मिल सकती है।

मुर्गी पालन बिज़नेस पंजीकरण

  1. सबसे पहले आप अपने मुर्गी पालन बिज़नेस को MSME में दाखल कर ले।
  2. MSME में दाखल करने बाद Online पंजीकरण udyamregistration.gov.in पर जाए
  3. वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वहा पर उद्यमी को आधार संख्या और उसका नाम डालना होता है। उसके बाद वैलिडेट आधार वाले विकल्प पर क्लिक करे।
  4. इस पर क्लिक करते ही आपका आधार वैलिडेट होता है उसके बाद आगे की प्रक्रिया करे।
  5. आधार वैलिडेट हो जाने के बाद कंपनी का नाम, कम्पनी का प्रक्रार, व्यवसाय का पता, राज्य, जिला, पिन संख्या, मोबाइल संख्या, व्यवसाय की ईमल, व्यवसाय शुरू होने की तारीख, पूर्व पंजीकरण डिटेल, बैंक डिटेल, एनआईसी कोड, कम्पनी में काम करने वाले लोगों की संख्या, इन्वेस्टमेंट की राशि आदि डाल के कैप्त्चा डालें.
  6. इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें.अब एमएसएमई की तरफ से सर्टिफिकेट जेनरेट हो जाता है, इसके बाद आपके ईमेल में भी सर्टिफिकेट आ जाता है. आप इस ईमेल से इसका प्रिंट करा कर अपने ऑफिस में लगा सकते हैं.

आप इस तरह से अपने मुर्गी पालन बिज़नेस का पंजीकरण कर सकते है।

छत पर मुर्गी पालन कैसे करें?

आप छत पर पोलट्री फार्म लगा सकते है। बस आपको इसमें सिर्फ एक बात का ध्यान दे की किसी को आपके पोलट्री फार्म से तकलीफ न हो जैसे आप छत पर पोलट्री फार्म लगाते है उसमें से मखियो की समस्या आती है। मुर्गी पालन में बहुत से गंदगी भी होती है। तो आप इन बातो किसी को आपसे तकलीफ न हो।

मुर्गी पालन के लिए कितनी जगह की जरूरत है

मुर्गी पालन के जगह की जरूरत होगी वह कितनी मैं आपको आगे बताऊंगा। मुर्गी पालन के लिए आपको यैसा नहीं है की शहर के पास ही जगह लेनी है आप यैसे जगह ले सकते है जहा लोगो का आना जाना रहे और जगह थोड़ी शहर के बाहर रहे। इससे आपको दो फायदे होंगे एक तो आपको कम किंमत में जगह मिलेगी और आपको अच्छी खासी बड़ी जगह मिलेंगी। अब बात करते है आपको मुर्गी पालन के लिए कितनी जगह की जरूरत होगी तो आप 1 से 2 Square foot जगह ले सकते है अगर आपका बिज़नेस अभी छोटा है या अभी आप सुरु कर रहे है।

मुर्गी पालन करने का सही तरीका

मुर्गी पालन के लिए आपको स्वच्छ जगह चुननी है। मुर्गियों के खाने पर भी आपको ध्यान देना होगा मुर्गियों में बीमारी बहुत जल्दी फैलती है तो आपको उसका भी ध्यान रखना होगा।

मुर्गी पालन से कितनी कमाई होती है?

मुर्गी पालन में आप अंडे बेच कर या मुर्गी बेच कर पैसे कमा सकते है। आप 30 हज़ार रूपए तक महीने के कमा सकते है।

Leave a Comment