घर बैठे कैसे शुरू करें टेलरिंग बिजनेस? (2021) | How to Start Tailoring Business in Home?

दोस्तों, कपड़ो का बिज़नेस कभी भी कम नहीं होता यदि आप भी लोगो के कपड़ो को सिलाई कर पैसे कमाना चाहते है तो आज मैं आपको टेलरिंग के बिज़नेस के बारेमें पूरी जानकारी देने वाला हूँ। आज के समय में लोग फैशन के बहुत शौकीन है। हर कोई अलग दिखना चाहता है। आप कपड़ो के मामले में देखे तो आज ज्यादा तर Market रेडी मेड की तरफ है। लेकिन आज भी ज्यादा तर लोग सिलाई करके ही कपडे पहनना पसंद करते है। यैसे में बात आती है कैसे आप भी टेलरिंग बिसनेस सुरु करके पैसे कमा सकते है।

Table of Contents

घर बैठे कैसे शुरू करें टेलरिंग बिजनेस? – How to Start Tailoring Buiness.

आप टेलरिंग का काम घर बैठे भी सुरु कर सकते है। आपको इस बिज़नेस में ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है। आपको सबसे पहले कपडे सिलाई करना सीखना होगा। आप कोई भी इसका कोर्स कर सकते है। बहुत से टेलर भी आपको ये सीखा सकते है आपको ये सीखने के बाद थोड़ी प्रैक्टिस की जरूरत है। सुरु में आप किसी दुकान में नौकरी कर सकते है। आपकी एक बार प्रैक्टिस हो जाये उसके बाद आप खुदका बिज़नेस भी सुरु कर सकते है।

टेलरिंग बिसनेस की मार्केट रिसर्च – How to Market Research Tailoring Buisness.

किसी भी बिज़नेस को करने से पहले उसकी Market Research करना बहुत जरूरी है। उससे आपको ये पता चलता है की इस बिज़नेस की मार्किट में डिमांड है या नहीं। आपको मार्केट रिसर्च करने के लिए सबसे पहले आप जहा भी ये बिज़नेस करना चाहते है वहा के पहले से ये बिज़नेस करने वाले लोगो से बात करनी है। आप चाहे तो कपडा बेचने वाले लोगो से भी पूछ सकते है किउ की अगर कपडे वाले कपडा बीक रहा है मतलब उस कपडे को सिलाई करने वाले की भी जरूरत है तो यहाँ से आपको पता चल सकता है।

टेलरिंग बिज़नेस में लगने वाली मशीन और सामान? – What Machine Required for Tailoring Business.

आपको इस बिज़नेस में ज्यादा सामान और इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है। आपको एक टेलरिंग मशीन,कैची,टेबल,खुर्ची की जरूरत है। इसमें और भी आपको सामान लग सकते है पर वह इतने महंगे नहीं है जैसे धागा,सुई,नाप टेप,बटन जैसे छोटे सामान। आपको इसमें सिलाई मशीन की अवश्य जरूरत है जो आज की दिन मार्केट में 10 हज़ार के आसपास मिल जाते है। टेबल जिसपे आप कपडे काटेंगे वह आपको 7 हज़ार तक मिल जायेगा और बाकी सामान जैसे कैची और ये आपको 500 रूपए तक अच्छी कंपनी सकती है। बाकी छोटा सामान है वह आप होलसेल में से ला सकते है।

सिलाई सीखने का कोर्स – सिलाई कैसे सीखे

सिलाई कैसे सीखे अब ये सवाल आता है। सिलाई सीखने के लिए आप किसी भी पास के प्रशिक्षा केंद्र में सकते है आप इसमें Diploma भी कर सकते है। आप चाहे तो किसी ऑनलाइन कोर्स से भी सिख सकते है। आप इसे 6 महीने में सिख सकते है और फिर आगे काम कर सकते है।

सिलाई मशीन सिखने का तरीका – silai machine sikhne ka tarika

सिलाई मशीन को आप खुद से भी सिख सकते है। आप जो बेसिक जानकारी है वह इंटरनेट से ले सकते है और बाद में खुद प्रैक्टिस करके सिख सकते है। इसमें आप अपने घर के लोगो के कपड़ो को सील सकते है। आप कम किंमत घर के आस [पास के लोगो के भी कपड़ो की सिलाई कर सकते है। अगर आपको इसमें डिप्लोमा नहीं करना तो सबसे अच्छा आप इंटनेट सिख सकते है। किउ की डिप्लोमा में हो सकता है आपको थोड़ा टाइम लगे।

टेलरिंग बिज़नेस में कितनी इन्वेस्टमेंट लगेगी? – How much Investment Required for Tailoring Business.

टेलरिंग बिज़नेस में अगर आप अपनी शॉप डालना चाहते है तो आपको कम से कम 1 लाख रूपए की आपको लागत लगेगी। शॉप नहीं डालना चाहते घर से काम करना चाहते है तो आपको 30 हज़ार तक भी लागत लग सकती है। आपको इसमें सबसे पहले एक सिलाई मशीन की आवशकता होगी जो की किसी अच्छी कंपनी की होनी चाहिये। आपको शॉप खोलनी है तो आपको इसमें एक फायदा है की आपके पास ज्यादा ग्राहक आयेंगे और अगर आप घर से काम करते है तो आपको अपने नेटवर्क को बढ़ाना होगा। अगर आपका काम अच्छा होगा तो लोग खुद की आपको आगे से आगे रेकमेंड करेंगे।

टेलरिंग बिज़नेस में क्या कैसे करना होगा? What to do in Tailoring Business.

टेलरिंग बिज़नेस में आपके पास ग्राहक आयेंगे जिनको अपने कपडे सिलवाने है। आपको उनसे उनका नाप लेना है और उन्हें जब उनके कपडे चाहिये तब उनके कपडे दे सकते है। आपको इसमें एक बात ध्यान देनी है आपको अच्छे कपडे सील के देने है। लोग बहुत ज्यादा महंगा कपडा लाते है। आपको बस आपके ग्राहक को खुश करना है इससे आपकी अच्छी मार्केटिंग भी होती है।

टेलरिंग बिज़नेस की मार्केटिंग कैसे करे? – How to do Marketing of Tailoring Business.

मार्केटिंग एक बहुत ज्यादा जरूरी चीज़ है किसी भी बिज़नेस के लिए आप चाहे कितना भी अच्छा बिज़नेस करो अगर किसी को आपके बिज़नेस के बारेमे पता ही नहीं तो वह आपके पास कैसे आएगा। टेलरिंग बिज़नेस में आप मार्केटिंग के लिए Online Marketing का उपयोग कर सकते है। जैसे आप सर्च इंजन में अपनी Ads चला सकते है ये एक अच्छा तरीका है जैसे से कोई सर्च करता है ”Tailoring Shop Near Me” ”Best Tailor Near Me” तो आपकी ही Add सबसे पहले आयेगी।

आप चाहे तो Social Media पर भी इनकी Marketing कर सकते है। Instagram एक सबसे अच्छा Social Media है आप यहाँ आप सिलाई करे कपड़ो की Images पोस्ट कर सकते है। आपकी यहाँ से भी अच्छी मार्केटिंग हो सकती है। अगर आपकी दुकान यैसे जगा है जहा Internet के उपभोक्ता कम है तो आप अख़बार में भी अपनी शॉप की ऐड दे सकते है। आप अपने दुकान के नाम से बैग्स भी प्रिंट कर सकते है।

टेलरिंग के बिज़नेस में प्रॉफिट कितना है – How much Profit have in Tailoing Business.

दोस्तों अब आते है मेन सवाल पर की प्रॉफिट कितना हो सकता है। अगर आप इस बिज़नेस में अच्छे से काम करते है तो आप 30 हज़ार तक कमा सकते है ये मैं अर्बन शहर की बात कर रहा हु अगर आप बड़े शहर में रहते है तो आप 50 हज़ार तक भी कमा सकते है। ये मैं अपने रिसर्च से बता रहा हु।

टेलरिंग बिज़नेस में काम करने के लिए कितनी जगह लगेगी – How much Space Required for Tailoring Business.

आपको बहुत बड़ी जगह की जरूरत नहीं है आप इतनी जगह ले सकते है जिसमे आपकी सिलाई मशीन टेबल रख सकते है। आप दुकान लगा रहे है तो आपको उसमे थोड़ा इंटीरियर के लिए भी जगह देनी पड़ेगी।

सिलाई में अपना करियर कैसे बनाएं?

सिलाई में अपना करियर बनाने के लिए आपको सिलाई सीखनी पड़ेगी। सिलाई सीखने के बाद आपको उसकी प्रैक्टिस करनी पड़ेगी उसके बाद आप अपना इसमें करियर बना सकते है।

सिलाई का काम कहां मिलेगा

सिलाई के काम के लिए आप किसी दूकान में काम कर सकते है। आप दूकान में काम नहीं करना चाहते तो अपने घर में भी ये काम कर सकते है।

Leave a Comment