Digital Marketing क्या है – Digital Marketing Kaise Kare 2023

आज 2023 में किसी भी बिज़नेस को सफल बनाने के लिए सही मार्केटिंग की जरूरत है। मार्केटिंग ही है जो आपके बिज़नेस को targeted audience तक पोहचाती है। तो आज हम बात करने वाले है digital marketing की इसे कुछ लोग online marketing भी कहते है। digital marketing आज के समय में बिज़नेस की मार्केटिंग करने का काफी सही तरीका है।

Digital Marketing क्या है?

digital marketing कैसे करे ये जानने से पहले हम यह जानते है की digital marketing क्या है? तो मैं आपको काफी आसान भाषा में समझाता हु। digital marketing में आप अपने products या service की मार्केटिंग digital platform पर करते है। अब digital platform में बहोत ही platform आते है जैसे google, facebook, instagram, youtube ये सब digital platform है।

आप अगर इन platform पर अपने प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग करते है तो उसे हम digital marketing या online marketing कहते है। पर क्या digital marketing में सिर्फ यही platform आते है तो इसका जवाब है नहीं digital marketing इससे कही ज्यादा बड़ी है। आप ऑनलाइन जहा भी अपने प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग करते है वह सभी एक्टिविटी digital marketing में ही आती है।

Digital Marketing करने के फायदे

  1. digital marketing के बहोत से फायदे है जैसे सबसे पहला फायदा यह है की digital marketing अभी के समय में काफी कम पैसो में आप शुरू कर सकते है।
  2. वही दूसरे तरफ बात करे की Newspaper Ads, TV Ads की तो उनमें आपको काफी ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करने पड़ते है।
  3. digital marketing की सबसे खास बात यह है की आप अपनी ads को user के हिसाब से target कर सकते है। जैसे अगर आपका कोई यैसा product है जो 18 से 35 साल के Female के लिए बना है। तो आप digital marketing की मदत से उन्हें आसानी से target कर सकते है।
  4. इसमें आपको अपनी ads सभी लोगों को दिखाने की जरूरत नहीं है। आप यहाँ आसानी से अपनी टारगेट audience को set कर सकते है।
  5. targeted ads में आपका फायदा यह है की एक तो आपको कम पैसे खर्च करने पड़ेंगे और दूसरी तरफ आपका conversion rate काफी ज्यादा होगा किउ की audience काफी ज्यादा targted थी तो यह है सभी फायदे digital मार्केटिंग करने के।

Digital Marketing के प्रकार क्या है?

जैसा की मैंने आपको आर्टिकल के शुरुवात में ही बताया की digital marketing के बहोत से प्रकार (types) होते है। तो निचे दिए गए digital marketing के कुछ प्रकार है।

  • SEO (Search Engine Optimization)
  • SEM (Social Media Marketing)
  • Facebook Ads
  • Google Ads
  • Social Media Marketing
  • Social Media Optimization
  • Content Marketing
  • Email Marketing
  • Influencer Marketing

Digital Marketing Kaise Kare

अब हम बात करते है की digital marketing हम कैसे कर सकते है। तो digital marketing करने के लिए हमारे पास सबसे पहले कोई product या service होनी चाहिए जिसकी हम marketing करके उसे sell करेंगे। तो सबसे पहले हमे यह जानना होगा की digital marketing का एक funnel होता है जिसे हम marketing funnel कहते है।

Source: Ahrefs

तो हम जब भी अपने product या service की मार्केटिंग करेंगे। तो हमे इस marketing funnel को ध्यान में रखकर ही मार्केटिंग करनी है। तो इस marketing funnel में सबसे पहले आता है Awareness of your Brand और लास्ट में इस funnel के आता है purchase और retention तो इसे हम जरा डिटेल में समझते है।

Awareness:

अब जैसा हमने समजा की digital marketing में हम products या service की मार्केटिंग करते है। तो इसमें जो सबसे पहली चीज़ है उसे हम कहते है Awareness इसके लोग आपके बारेमे और आपके product के बारेमे जानते है। अब यह किसी भी तरीके से वह आपके brand को जान सकते है जैसे आपकी website है जो google में rank हो रही हो।

इसके अलावा अगर आपने कोई podcast किया है तो लोग वहा से भी आपके ब्रांड को जान सकते है। तो digital marketing funnel में जो सबसे पहली stage है उसमे आपको अपने प्रोडक्ट के रिलेटेड Awareness डेवेलोप करनी है।

Interest:

एक बार आपके product या service रिलेटेड लोगों में Awareness क्रिएट हो गयी इसके बाद next step आता है Interest अब लोग आपके product या service के लिए Aware तो हो गए की मार्केट में आप भी exist करते है। इसके बाद वह आपके product या service में interest लेंगे जैसे वह आपके landing page पर जाकर अपना email देंगे।

Consideration:

इसके बाद हमारे marketing funnel में आता है Consideration इसमें अब लोग आपके brand या product के बारेमे Awareness है और उन्हें अब आपके product या service में interest भी है और उन्हें यह भी पता है की आपका प्रोडक्ट उनकी problem को solve कर सकता है। तो क्या अब वह आपका product का service आपसे खरीद लेंगे।

तो इसका जवाब खरीद सकते है पर कुछ ही लोग इसके लिए आपको उन्हें सबसे पहले यह बताना पड़ेगा की आप वह आपको किउ ख़रीदे। इस stage को हम कहते है consideration इसमें आपको अपने Leads को यह बताना होगा की आप अपने competitors कैसे अलग है।

आप उन्हें आपके ब्रांड और प्रोडक्ट की USP (unique selling proposition) बता सकते है। आपके पास अगर यह नहीं है तो आप अपने खुद की एक Story भी उन्हें बता सकते है। तो marketing funnel में जो तीसरी stage आती है वह है consideration वह भी आपने अभी समज लिया है।

Conversion:

marketing funnel में जो हमारी आखरी stage आती है उसे हम Conversion कहते है। इसमें लोग अब आपके brand को जानते है उन्हें आपके product या service में interest भी है। अब वह आपसे आपका product खरीदने के लिए तैयार है। तो इसमें लास्ट stage आती है conversion तो इसमें आप अपना product या service अपने कस्टमर को बेचते है।

Digital Marketing कैसे सीखें

अब यह सवाल बहोत लोगों का रहता है की हम digital marketing कैसे सीख़ सकते है। तो digital marketing आप कई तरीको से सीख़ सकते है कुछ free method है और कुछ paid method है। free method में आपका time इन्वेस्ट होगा और paid method में आपके पैसे इन्वेस्ट होंगे।

तो digital marketing सीखने का पहला तरीका Youtube और Google से digital marketing को सीखें। मैंने खुद digital marketing ऑनलाइन यानि youtube और google से ही सीखी है। आज youtube पर बहोत से यैसे चैनल है जो काफी अच्छी digital marketing सीखाते है।

google में काफी जानकरी आपको इसके बारेमे देखने को मिलेगी। तो मैंने जैसा किया आप भी कुछ यैसा कर सकते है। सबसे पहले youtube से और google से digital marketing की knowledge लेनी है बाद में जो सीखा है उसे practically अप्लाई करके देखना है।

आप कोई भी skill को लो उसे जब तक आप practically नहीं करेंगे तब तक आप उस skill को नहीं सीख़ सकते है। तो digital marketing की practise करने के लिए आप खुद का एक ब्लॉग बना सकते है। आपको अगर SEO की practise करनी है तो blogging में आप अच्छे से practise कर सकते है।

इसके अलावा आप अगर social media marketing जो digital marketing का ही एक पार्ट है वह करना चाहते है। तो उसे सीखने के बाद आप खुद के social media की marketing कर सकते है। आप खुद का एक personal brand बना सकते है। तो इस तरह से आप practise करके digital marketing सीख़ सकते है।

आपके पास अगर पैसे है और आप कोई कोर्स करना चाहते है। तो आप digital marketing का कोई course भी join कर सकते है। आज india में काफी यैसे institude है जो digital marketing सीखाते है। तो आप उन्हें join कर सकते है या आप कोई online course भी join करके digital marketing सीख सकते है।

यहाँ पर मैं एक बात कहूंगा की आप free हो या paid method हो इससे फरक नहीं पड़ता फरक इससे पड़ता है की आप सही knowledge लो अब वह अगर आपको free में मिल रही है तो free से सीखो और अगर कोई course में आपको सही जानकरी दे रहा है तो आप कोई paid course join करके सीखो।

Digital Marketing से पैसे कैसे कमाये

जो भी लोग digital marketing सीखते है या सीखना चाहते है। उसके दिमाग में एक सवाल तो आता ही है की digital marketing से हम पैसे कैसे और कितने कमा सकते है। कुछ लोग ये भी जानना चाहते है की digital marketing में अपना करियर कैसे बनाये? तो उन्ही दोनों सवालों का जवाब मैं आपको अभी देता हु।

तो सबसे पहले हम जानते है की digital marketing में आप अपना करियर कैसे बना सकते है। तो आप digital marketing सीखने के बाद नंबर 1 या तो किसी कंपनी में job कर सकते है या नंबर 2 freelancing कर सकते है या नंबर 3 खुद की digital marketing agency शुरू कर सकते है।

1. Digital Marketing Jobs

आज के समय में digital marketing की बढ़ती डिमांड के चलते आज के समय में digital marketing के jobs की demand भी काफी ज्यादा बढ़ गयी है। आप digital marketing की job करके digital marketing में अपना करियर बना सकते है।

बस digital marketing की job करने से पहले एक बात का ध्यान दे की digital marketing के job के लिए आपको certificate की जरूरत पड़ सकती है। इसके अलावा आप जब शुरुवात में काम करेंगे तो आपको internship के तौर पर भी काम करना पड़ सकता है।

2. Freelancing

आप अगर digital marketing में job नहीं करना चाहते है तो आप Freelancing भी कर सकते है। इसमें आप freelnce digital marketing के projects ले सकते है। freelancing में आपको सैलरी नहीं मिलती पर आपको हर एक project पर पैसे मिलते है।

3. Digital Marketing Agency

आप अगर digital marketing सीख़ लेते है उसके बाद आप खुद की digital marketing agency भी शुरू कर सकते है। digital marketing agency में अपने क्लाइंट के लिए डिजिटल मार्केटिंग की सर्विस प्रोवाइड करते है। agency में आप एक या एक से ज्यादा क्लाइंट के साथ काम करते है। digital marketing agency आप तभी open करें जब आपको digital marketing की अच्छी knowledge और experience हो।

Digital Marketing से कमाई कितनी हो सकती है

अब बात करे की digital marketing से आपकी महीने में कितनी कमाई हो सकती है। तो job से आपको महीने में 15 हज़ार से लेकर 50 हज़ार तक आपको महीने की सैलरी मिल सकती है। आप अगर freelancing करते है तो उसमे project के बेस पर आपको पैसे मिलते है।

इसके अलावा अगर आप agency शुरू करते है और आपके कुछ क्लाइंट है। तो digital markting agency से आप महीने के 5 लाख तक कमा सकते है। अब यह 5 लाख रुपये पूरा प्रॉफिट नहीं है यह revenue है तो इस तरह से आप digital marketing से पैसे कमा सकते है।

यह कमाई आपकी कम या ज्यादा भी हो सकती है यह पूरी की पूरी depend करती है आपके skill के ऊपर आपमें अगर skill है तो आप ज्यादा पैसे भी charge कर सकते है।

हमारे अन्य आर्टिकल पढ़े:

डिजिटल मार्केटिंग क्या हम घर पर सीख़ सकते है?

जी बिलकुल आप घर बैठे मोबाइल और इंटरनेट की मदत से डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते है।

डिजिटल मार्केटिंग का फ्यूचर क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग का फ्यूचर काफी अच्छा है किउ की आज के समय में हर कोई ब्रांड और बिज़नेस ऑनलाइन शिफ्ट हो रही है। इसी वजह से आज हर किसी बिज़नेस को डिजिटल मार्केटिंग की जरूरत है।

डिजिटल मार्केटिंग कौन सीख सकता है?

डिजिटल मार्केटिंग कोई भी सीख सकता है जिन्हे थोड़ी मार्केटिंग की समज हो और लैपटॉप यूज़ करने को आता हो तो वह लोग ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग को सीख सकते है।

Sharing is Caring

Leave a Comment