फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए – Freelancing Se Paise Kaise Kamaye

नमस्कार दोस्तों, आज के समय में बहोत से लोग ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है। वैसे तो ऑनलाइन पैसे कमाने के बहोत से तरीके है जैसे यूट्यूब चैनल, ब्लॉग्गिंग यह सब। पर दोस्तों इन सब में आपको पैसे कमाने के लिए बहोत समय लगता है। इसी वजह से फ्रीलांसिंग एक बहोत अच्छा तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने का।

आज इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की कैसे आप फ्रीलांसिंग से पैसे कमा सकते है। दोस्तों इसी के साथ मैं आपको कुछ Freelancing Work Ideas बताऊंगा जिन्हे आप अच्छे सिखकर कर सकते है। तो दोस्तों अब बिना समय गवाये सबसे पहले हम बात करते है की Freelancing क्या है?

Freelancing क्या है?

Freelancing se paise kaise kamaye

दोस्तों सबसे पहले हम बात करते है की Freelancing क्या है?। Freelancer एक यैसा इंसान होता है जो किसी कंपनी के लिए काम नहीं करता है। Freelancer उसे कहा जाता है जो खुद अकेले दुसरो का काम करके देता है। Freelancing में जो Freelancer काम करते है उन्हें सैलरी नहीं मिलती है। वह या तो Per Hour बेस पर काम करते है या Project बेस पर।

Freelancing में सबसे अच्छी बात ये है की इसे आप कई पर भी कर सकते है। जैसा नार्मल जॉब में होता है उससे Freelancing काफी ज्यादा अलग है। इसमें आप आराम से अपने घर पर बैठ कर भी काम कर सकते है। Freelancing में आपका कोई भी बॉस नहीं होता है। आप खुद ही अपने हिसाब से काम कर सकते है।

Freelancer Kaise Bane

अब आपको Freelancing क्या है ये पता चल गया है। अब हम बात करते है की Freelancer कैसे बने। तो इसी में मैं आपको बताना चाहूंगा की Freelancing कोई डिग्री या डिप्लोमा नहीं है। Freelancer बनने के लिए आपके पास कुछ चीज़ो का होना जरूरी है। जैसे आपके पास एक स्किल होनी चाहिए जिसे आप क्लाइंट को दे सकते है। इसी के साथ आपके पास टाइम का होना भी जरूरी है।

आप चाहे तो Freelancing को Side Hustle के तौर पर भी कर सकते है। बहोत से लोगो को लगता है की Freelancer बनने के लिए हमे जॉब छोड़नी होगी। पर असल में आप जॉब के साथ साथ भी Freelancing कर सकते है। आप अगर एक स्टूडेंट है तो Freelancing बड़ी आसानी से कर सकते है।

Freelancing Kaise Kare

दोस्तों अब हम बात करते है की Freelancing कैसे करे। एक Freelancer बनने के लिए आपको सबसे पहले कुछ चीज़ो का जानना बहोत जरूरी है।

1. Skill Develop करें

Freelancing करने के लिए आपको सबसे पहले एक स्किल डेवलप करनी होगी। अब ये स्किल कोई भी हो सकती है पर स्किल यैसी होनी चाहिए। जिसकी मार्केट में अच्छी डिमांड हो यानि उस स्किल से फिर आप अच्छे पैसे कमा सकते है। अब आप सोच रहे होंगे की अब हम स्किल सीखे कहा से तो मैं आपको बता दू की आप आज के समय में कोई भी स्किल ऑनलाइन सिख सकते है।

आज के समय में Youtube जैसे प्लेटफार्म पर आप कोई भी ऑनलाइन स्किल सीख सकते है। इसी के अलावा स्किल सीखने के लिए आप बहोत से ऑनलाइन कोर्स आते है। आप उन कोर्स को भी खरीद सकते है। इस तरह से आप कोई भी स्किल सीख सकते है। एक बार स्किल सीखने के बाद आपको अच्छी प्रैक्टिस करनी है। जिससे आप उस स्किल में अच्छे बन सके।

2. Build Portfolio

एक बार आपने स्किल डेवलप करने के बाद बारी आती है Portfolio बनाने की आप खुद का Portfolio बना सकते है। अब सबसे पहले हम ये समझते है की Portfolio क्या है? तो Portfolio एक तरह का एल्बम होता है। जिसमे आपने जो काम किये है उन्हें आप अच्छे से प्रेजेंट करते है। इस तरह के वेबसाइट को या पेज को Portfolio कहा जाता है।

आप खुद का Portfolio बनाने के लिए शुरू में लोगो के साथ फ्री में काम कर सकते है। इसका कारण ये है की क्लाइंट से काम मिलने के लिए वह आपसे पूछते है की आपने क्या किया है। इस तरह के केस में आपके पास दिखाने के लिए कुछ चाहिए होता है। इसी वजह से आप शुरू में फ्री में काम करके अपना Portfolio बना सकते है।

3. Register on Fiverr and Outreach

एक बार आपका अच्छे से पोर्टफोलिओ बन जाए उसके बाद आप खुद को ऑनलाइन Freelance वेबसाइट पर रजिस्टर कर सकते है। जैसे Fiverr और Upwork इन दोनों प्लेटफार्म पर आप खुद को रजिस्टर कर सकते है। इन दोनों प्लेटफार्म से आपको काम मिल सकता है। हाला की शुरू में आपको इन प्लेटफार्म पर भी मेहनत करनी होगी। इसके बाद आपको इन प्लेटफॉर्म पर से भी काम मिलना शुरू हो सकता है।

इसके अलावा आप दूसरे लोगो को Outrearch करके भी Freelancing का काम ले सकते है। इसके लिए आपको सबसे पहले क्लाइंट को मेल करना होगा। इसी के साथ आप ऑनलाइन सोशल मीडिया जैसे Linkdin पर भी लोगो को Outrearch कर सकते है। इस तरह से आपको काम मिल सकता है इसी सेम प्रोसेस को आप इंटरनेशनल क्लाइंट लाने के लिए भी अप्लाई कर सकते है।

4. Give Free Work and Work with Client

एक बार आपको Freelancing में क्लाइंट मिल जाए उसके बाद आपको उन्हें शुरू में कम किंमत में काम करके देना होगा। अब मैं यैसा इस लिए कह रहा हु की शुरू में आपको सीखने के लिए काम करना है। आप जब शुरू में कम किंमत में काम करेंगे जब आपके पास उन लोगो के अच्छे Reviews आयेंगे बाद में आप अपनी प्राइस बढ़ा सकते है।

आपको Freelancing में हमेशा एक बात ध्यान रखनी है आप क्लाइंट से जितने भी पैसे चार्ज कर रहे है। हमेशा उससे ज्यादा का काम करके दो इससे आपको फ्यूचर में बहोत ज्यादा काम मिल सकता है। इसकी वजह ये है की आपके क्लाइंट आपको आगे रेकमेंड करते है।

10 Freelancing Work Ideas in Hindi

हम अब बात करेंगे कुछ Freelancing Work Ideas के बारेमे जिन्हे आप Freelancing के तौर पर कर सकते है। मैं जो आपको ये Freelancing के आइडियाज बताऊंगा वह आप बड़ी आसानी से सीख कर कर सकते है। तो चलिए अब हम जानते है की कोनसे है वह आइडियाज जिन्हे आप Freelancing के तौर पर कर सकते है।

1. Coding

Freelancing में किया जाने वाला सबसे पहला काम है Coding इसे आप बड़ी आसानी से ऑनलाइन सीखकर क्लाइंट को डिलेवर कर सकते है। Coding की डिमांड आज काफी ज्यादा बढ़ रही है। इसी वजह से इस स्किल की Freelancing के दुनिया में भी बहोत ज्यादा जरूरत है। आज लोगो को अपनी वेबसाइट या ऍप बनाने के लिए डेवलपर की जरूरत पड़ती है। इसी वजह से ये काम आप Freelancing में जरूर कर सकते है।

2. Video Editing

आज का जमाना वीडियो का है आज के समय में हर कोई इंसान Instagram या Youtube पर अपना Video Content बना रहा है। अब Video बनाने के बाद उसे Edit करने के लिए Video Editor की जरूरत होती है। इसी वजह से आप Freelancing में Video Editing की सर्विस का काम कर सकते है। इसका फ्यूचर बहोत बड़ा है किउ की Video Content की डिमांड आज बहोत ज्यादा तेज़ी से बढ़ रही है। इसी वजह से मार्केट में Video Editor की डिमांड भी बढ़ रही है।

3. Content Writing

आज के समय में वीडियोस के साथ साथ Text Content भी लोग पढ़ना पसंद करते है। इसी वजह से Content Writing की डिमांड भी बहोत ज्यादा बढ़ रही है। इसी वजह से आप भी Content Writing की स्किल को सीख कर यहाँ से अच्छे पैसे कमा सकते है। आज मार्केट में लोग 1 रुपये पर वर्ड से 5 रुपये पर वर्ड तक पैसे चार्ज करते है। इसी वजह से आपको लिखने का शौक है तो आप भी Content Writing की स्किल लोगो को देकर पैसे कमा सकते है।

4. Voice Over

आज के समय में आप ज्यादा तर साउथ की मूवीज को हिंदी में देखते होंगे। ये सब Voice Over की वजह से होता है यानि की दिखता कोई और है आवाज़ किसी और की होती है। आज के समय में लोग Youtube पर Faceless Videos बना रहे है। इन सब Faceless Videos में हमे Voice Over आर्टिस्ट की जरूरत पड़ती है। इसी वजह से आपकी अगर वॉइस अच्छी है तो आप भी एक Voice Over आर्टिस्ट बनकर अच्छे पैसे Freelancing से कमा सकते है।

5. Script Writing

Voice Over के साथ साथ ही आज Script Writing की स्किल की भी बहोत ज्यादा डिमांड है। Script Writing में आपको एक वीडियो की Script लिखनी होती है जिसके आपको पैसे मिलते है। Script Writing के लिए आपको थोड़ी क्रिएटिव थिकिंग चाहिए होगी। अगर आपके पास क्रिएटिव थिंकिंग है तो आप भी एक Script Writer बनकर अच्छे पैसे कमा सकते है।

6. Graphic Designer

आज के समय में Graphic Designer की भी Freelancing में काफी ज्यादा डिमांड है। Graphic Desiging में आपको एक कंपनी के लिए उनके Social Media के पोस्ट्स और एड्स बनाने पड़ते है। तो अगर आपको Graphic Desiging में इंट्रेस्ट है तो आप भी एक Graphic Designer बन सकते है। Graphic Desiging सीखने के लिए आप ऑनलाइन Youtube से सब कुछ सिख सकते है। आज के समय में Graphic Designer एवरेज 1 हज़ार से 2 हज़ार रोज का कमाते है।

7. SEO

आज के समय में Digital Marketing काफी ज्यादा बूम में है। Digital Marketing में ही एक चीज़ आती है जिसका नाम है SEO इसका फूल फॉर्म होता है (Search Engine Optimization)। SEO में आप अपनी वेबसाइट को फ्री में गूगल के टॉप में रैंक करते है। आज के समय में SEO की Services भी बहोत सी कंपनी को चाहिए होती है। इसी वजह से आपको भी SEO आता है तो आप SEO Service फ्रीलान्स तरीके से लोगो को दे सकते है।

8. Social Media Marketing

जैसा मैंने आपको अभी थोड़ी देर पहले बताया की आज का समय Digital Marketing का है। इसी में ही एक टर्म आता है Social Media Marketing इसमें आप Social Media की मदत से अपने प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग करते है। आज के समय में हर एक कंपनी सोशल मीडिया पर अपनी प्रजेंस बनायीं हुई है। आपको भी अगर Social Media Marketing का अच्छी जानकरी है। तो आप एक Social Media Marketer बन सकते है। इस स्किल से भी आप महीने के 30 से 40 हज़ार कमा सकते है।

9. Animation

आज के समय में Animation Videos की भी डिमांड काफी ज्यादा बढ़ रही है। आज कंपनी अपनी एड्स के लिए लोगो को लेने से अच्छा Animation Videos की एड्स बना रही है। इससे उनका काफी ज्यादा खर्चा और टाइम बचता है। इसी वजह से वह Animation करने के लिए किसी Animation Artist को काम देती है। इसके अलावा आज Youtube पर भी आपने बच्चो के Animation के वीडियोस देखे होंगे।

तो आपको भी Animation में इंट्रेस्ट है तो आप एक Animation Artist बन सकते है। अभी इसपर ज्यादा लोग काम नहीं कर रहे है। इसी वजह से इसपर कॉम्पिटिशन बहोत कम देखने को मिल रही है। तो Freelancing में Animation का काम भी अच्छा साबित हो सकता हैं।

10. Virtual Assistant

आज के समय में बहोत से लोगो को Virtual Assistant की जरूरत पड़ती है। बहोत से लोग यैसे जिन्हे बहोत ज्यादा काम होता है। उन्हें अगर कोई चीज़ करनी है तो उन्हें वह याद नहीं रहता इसी वजह से उन्हें एक Virtual Assistant की जरूरत होती है। आज के समय में सभी चीज़े ऑनलाइन हो चुकी है। इसी वजह से Virtual Assistant की डिमांड काफी ज्यादा होती है। इस काम को पर hour के हिसाब से कर सकते है। इसमें आपको जो क्लाइंट बतायेंगे उस हिसाब से काम करना होगा।

Freelancing के फायदे

  1. Freelancing का सबसे पहला फायदा है की इसमें आपको कही जाने की जरूरत नहीं है। Freelancing आप अपने घर पर बैठ कर आराम से कर सकते है।
  2. Freelancing में आप खुद के बॉस होते है इसी वजह से आप पर ज्यादा काम का लोड नहीं होता है।
  3. Freelancing में अगर आपके पास ज्यादा काम होता है। तो आप उसे बड़ी आसानी से दूसरे लोगो को दे सकते है।
  4. आप Freelancing में अलग अलग क्लाइंट के साथ काम कर सकते है। जो आपकी जॉब होती है उसमे आपको सिर्फ एक कंपनी के साथ काम करना होता है। पर Freelancing में आप अलग अलग लोगो के साथ मिलकर काम कर सकते है।

अन्य पढ़े:

फ्रीलांसिंग से आप कितना पैसा कमा सकते हैं?

फ्रीलांसिंग से आप कितने भी पैसे कमा सकते है। फ्रीलांसिंग एक बिज़नेस है और बिज़नेस में कितनी इनकम होगी ये डिपेंड करता है। पर आप अगर फ्रीलांसिंग की सुरूवात कर रहे है। तो आप महीने के 15 से 20 हज़ार कमा सकते है। इसके बाद 50 हज़ार और 1 लाख तक लोग फ्रीलांसिंग से कमा रहे है।

फ्रीलांसिंग से 1 लाख रुपये कमा सकते है?

बिलकुल फ्रीलांसिंग से आप महीने के 1 लाख कमा सकते है। पर इसमें आप अकेले काम करके फ्रीलांसिंग से 1 लाख नहीं कमा सकते है आपको एक टीम की जरूरत होगी।

Sharing is Caring

Leave a Comment