Reselling Business कैसे शुरू करें – बिना पैसों में करे शुरू

नमस्कार दोस्तों, आज के समय सबसे ज्यादा शॉपिंग ऑनलाइन मार्केट में हो रही है। आज मैं आपको एक यैसे Business Idea के बारेमे बताऊंगा जिसे आप ऑनलाइन अपने घर पर बैठे ही शुरू कर सकते है। इसके साथ ही एक अच्छी बात ये है की इस बिज़नेस को करने के लिए आपको कोई इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है। मतलब की एक यैसा बिज़नेस है जिसे आप बिना इन्वेस्टमेंट के भी शुरू कर सकते है। 

पर अगर आप इसे थोड़ी इन्वेस्टमेंट के साथ अगर शुरू करना चाहे। तो भी आप इस बिज़नेस को थोड़े इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू कर सकते है। दोस्तों यह बिज़नेस है ऑनलाइन Reselling करने का बिज़नेस। अब आप सोच रहे होंगे की Reselling Business ये क्या होता है? तो सबसे पहले हम जान लेते है की Reselling Business क्या होता है?

Reselling Business क्या है?

Reselling Business कैसे काम करता है ये आपने बहुत से बार ऑफलाइन मार्केट में देखा होगा। आप जानते ही होंगे की ऑफलाइन में सेल्लिंग कैसे चलती है। एक इंसान सबसे पहले एक आइटम को बनाता है वह एक आइटम को अगर ५०० रुपये बनाता है तो उसे सामने ६०० रुपये की होलसेलर या डिस्ट्रीब्यूटर को बेचता है। वह होलसेलर या डिस्ट्रीब्यूटर उसे ६०० में खरीदता है और रिटेलर को ७०० में बेचता है। 

रिटेलर उस ७०० के सामन को अपने शॉप रखता है और कोई ग्राहक आता है। तो उस ग्राहक को वह ७०० का सामान ८०० रुपये में बेचता है। इसे Reselling Business कहा जाता है इसमें जो इंसान ५०० रुपये की चीज़ ६०० में बेचता है उसमे से १०० रुपये उसका प्रॉफिट होता है। Reselling Business पूरा खुद प्रॉफिट मार्जिन ऐड करके चलता है। 

Reselling Business की मार्केट रिसर्च कैसे करे

तो इस तरह से ऑनलाइन में भी Reselling काम करती है। आज बहुत से बिज़नेस ऑनलाइन सेल करने के लिए Reseller की तलाश में है। तो आप यैसे में Reselling बिज़नेस को सीख़ कर यहाँ से अच्छे पैसे कमा सकते है। Reselling बिज़नेस को स्टार्ट करने से पहले आपको इसकी पूरी मार्केट रिसर्च करनी होगी। इसमें आपको सबसे पहले देखना होगा की आज मार्केट में लोग किस तरह के प्रोडक्ट्स खरीद रहे है। 

इसके अलावा आपको मार्केट रिसर्च करते वक़्त ये भी देखना होगा की लोग कोनसी चीज़े ऑनलाइन ज्यादा खरीदते है। आप अगर किसी यैसे चीज़ को Resell करते है जो बाज़ार में आसानी से मिल जाती है। तो कोई वह चीज़ आपसे किउ खरीदेगा वह खरीद भी सकता है पर अगर उन्हें वह चीज़ आपके पास बाज़ार के दाम से कम में मिल रही है। तो दोस्तों इस तरह आपको अपने तरफ से मार्केट की रिसर्च कर लेनी है। 

Reselling Business कैसे शुरू करें

अब हम बात करते है की आप Reselling Business कैसे शुरू कर सकते है। मैं आपको सुरुवात से यानि बेसिक से पूरी जानकरी दूंगा इस लिए आप इस आर्टिकल को आखिर तक पढ़ते रहे। 

  • प्रोडक्ट को चुन ले। 
  • प्रोडक्ट के सप्लायर से जुड़े। 
  • सप्लायर से प्रोडक्ट की इमेजेज ले। 
  • प्रोडक्ट की सोशल मीडिया पर मार्केटिंग करे 
  • प्रोडक्ट्स की कैटलॉग कस्टमर के साथ शेयर करे। 
  • कस्टमर की जरूरत के हिसाब से उसे प्रोडक्ट बताये। 
  • कस्टमर प्रोडक्ट फाइनल करने के बाद पेमेंट ले 
  • पेमेंट के बाद बताये गए पते पर प्रोडक्ट शिप करे। 

प्रोडक्ट को चुन ले

Reselling Business को शुरू करने से पहले आपको एक प्रोडक्ट चुनना होगा। एक यैसा प्रोडक्ट जिसे आप ऑनलाइन सेल कर सकते है। आप कोई भी प्रोडक्ट चुन सकते है जैसे लेडीज या जेंट्स के कपडे,टीशर्ट,घडी,डिजिटल वाच,जूते,हैडफ़ोन,ज्वेलरी आप कोई प्रोडक्ट को ऑनलाइन सेल कर सकते है। बस आपको एक बात का ध्यान देना है की प्रोडक्ट की क्वालिटी अच्छी है। 

प्रोडक्ट के सप्लायर से जुड़े

एक बार आपका प्रोडक्ट सेलेक्ट होने के बाद आपको उसके सप्लायर को ढूंढना है। सप्लायर यानि वह इंसान जो कस्टमर से आर्डर आने के बाद उस माल को पैक करके कस्टमर तक पोहचाता है। आप खुद अपने पास Reselling में प्रोडक्ट्स नहीं रखते है। पप्रोडक्ट्स सप्लायर के पास होते है इस लिए आपको एक अच्छा सप्लायर Reselling बिज़नेस में ढूढना होगा। 

आप अब कहेंगे की एक अच्छा सप्लायर हम ढूंढे कैसे। इस लिए आपको थोड़ी सी मेहनत और रिसर्च करनी होगी। आपको एक यैसा सप्लायर खोजना है जो आपको अच्छी क्वालिटी सामन दे साथ में उसका रेट भी अच्छा रहे। आप सप्लायर ढूंढने के लिए गूगल या बाकी लोकल लोकल डिरेक्ट्री का यूज़ कर सकते है। इसके अलावा आप सप्लायर को सोशल मीडिया पर भी ढूंढ सकते है।

सप्लायर से प्रोडक्ट्स और कैटलॉग की इमेजेज ले 

एक बार आपका सप्लायर मिलने के बाद आपको उससे रोज नए प्रोडक्ट्स की इमेजेज और कैटलॉग की इमेजेज आयेंगी। आपको उससे सभी तरह के प्रोडक्ट्स की जो भी आप बेचते है उसकी इमेजेज आने के बाद बारी आती है। प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग करने की अब पूरा खेल मार्केटिंग का है। 

Reselling प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग कैसे करे 

दोस्तों एक बिज़नेस को सफल बनाने में मार्केटिंग का बहुत बड़ा साथ होता है। Reselling Business की मार्केटिंग आप बहोत से तरीको से कर सकते है।मैं आपको एक एक करके सभी तरीके बताऊंगा जिनसे आप ऑनलाइन Reselling Business की मार्केटिंग कर सकते है। 

  • Instagram Marketing 
  • Whatsapp Marketing 
  • Content Marketing 
  • Blogging 
  • Youtube 
  • Influncer Marketing 
  • Paid Marketing 

Instagram Marketing 

आप सभी Instagram तो इस्तमाल करते ही होंगे पर क्या आपको पता है। आप Instagram की मदत से भी Reselling कर सकते है। आपको बस Instagram पर एक अलग से पेज बनाना होगा उसके बाद आप अपने प्रोडक्ट्स की इमेजेज Instagram पर शेयर कर सकते है। Instagram पर आपको प्रोडक्ट को सेल करने के लिए फोल्लोवेर्स की जरूरत होगी। फोल्लोवेर्स आने के बहुत से तरीके है जिन्हे आप ऑनलाइन देख सकते है। 

एक बार आपके पास Instagram 1000 फोल्लोवेर्स होते है। उसके बाद आप वहा प्रोडक्ट की इमेजेज डाल सकते है साथ में कैप्शन में call to action भी दे सकते है। Call to Action में आप Link in Bio लगा सकते है या DM me for price इस तरह के कैप्शन के साथ प्रोडक्ट्स की इमेजेज को शेयर कर सकते है। Instagram से पैसे कैसे कमाए जानने के लिए इस आर्टिकल को जरूरत पढ़े।

Whatsapp Marketing 

आप Whatsapp Marketing भी कर सकते है यह एक बहुत अच्छा तरीका है मार्केटिंग करने का। Whatsapp Marketing आपका डायरेक्ट कनेक्शन होता है आपके कस्टमर के साथ। आप Whatsapp Groups में Reselling के products को शेयर कर सकते है। इसके अलावा आपके दोस्त या रिश्तेदार होते है उन्हें आप यह प्रोडक्ट्स शेयर कर सकते है। 

Content Marketing

Content marketing एक बहुत अच्छा तरीका है Reselling Business में मार्केटिंग करने का। Content Marketing में आप सबसे पहले अपने कंटेंट डालते है। यह कंटेंट किसी भी तरह का हो सकता है। जैसे Engaging Content,Educatinal Content, Problem Solve Content कंटेंट के द्वारा आप अपने कस्टमर को गाइड या प्रॉब्लम सोल्व करते है। 

इससे होता है ये है की आपका कस्टमर आपके कंटेंट का साथ Engage करता है। आप अपने कंटेंट के साथ में अपने प्रोडक्ट्स को भी प्रमोट कर सकते है। Content Marketing में आपकी क्रेडिबिलिटी बढ़ जाती है। कंटेंट मार्केटिंग आप बहुत से सोशल मीडिया पर कर सकते है। Instagram,Youtube,Blog इन सब प्लेटफार्म पर आप जानकरी शेयर कर सकते है। 

Blog and Youtube 

Blogging एक काफी अच्छा तरीका है इससे आप बहोत ज्यादा ट्रैफिक अपने वेबसाइट पर ला सकते है। Blogging में ट्रैफिक पाने के लिए आपको अपने Blog Post में कीवर्ड्स टारगेट करने पड़ते है। आपको वह कीवर्ड्स टारगेट करने है जो लोग असल में सर्च कर रहे है। आप अगर यैसे कीवर्ड्स को टारगेट करेंगे जिन्हे लोग सर्च कर रहे है। 

तो आपको बहुत जल्द ही Google से ट्रैफिक मिल सकता है। एक बार आपके ब्लॉग पर जैसे जैसे ट्रैफिक आना शुरू होता है। उसके बाद आप अपने ब्लॉग पर Reselling के प्रोडक्ट्स को प्रमोट करना शुरू कर सकते है। Blogging एक काफी अच्छा लोंगटर्म काम है इससे आपको बहोत लंबे समय तक ट्रैफिक मिल सकता है। 

इसके अलावा आप Youtube चैनल भी बना सकते है। Youtube वर्ल्ड का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है। Youtube पर आप अपने प्रोडक्ट्स के रिलेटेड वीडियोस बना सकते है। आप लोगो के साथ अपने प्रोडक्ट्स की Unboxing शेयर कर सकते है। इसके अलावा आप लोगो को कोनसा सामन खरीदना चाहिए इसके लिए गाइड यानि उनकी हेल्प कर सकते है। 

आपके Videos में जैसे जैसे व्यूज आते है। उसके बाद आप Youtube से तो पैसे कमा ही सकते है। इसके साथ आप अपने Reselling Products को भी प्रमोट कर सकते है। Youtube भी काफी अच्छा प्लेटफार्म है। यूट्यूब एक और सबसे अच्छी बात ये है की इसमें अगर आप एक बार वीडियो बनाते है। तो आपको बहुत टाइम तक उस वीडियो पर व्यूज देखने को मिल सकते है।

मतलब की आपको काम सिर्फ एक बार करना है एक वीडियो बनाने का उसके बाद आपको व्यूज देखने को मिलेंगे। 

Influencer Marketing

Influencer Marketing भी एक अच्छा तरीका है पर इसमें आपको थोड़े पैसे इन्वेस्ट करने पड़ सकते है। Influencer Marketing में ये होता है की आप सोशल मीडिया के जो Influencer है उनके साथ कलाब्रेशन करते है। इससे आप दोनों को फायदा होता है Influencer फ्री में प्रोडक्ट या प्रोडक्ट और पैसे दोनों मिलते है। आपको ये फायदा होता है की Influencer आपके प्रोडक्ट के बारेमे एक वीडियो बनाता है। इससे Influencer के Followers तक आपका प्रोडक्ट की रीच पोहचती है। 

Influencer Marketing में आपको सबसे पहले अपने Niche के Influencer को ढूंढना है। यह Influencer आपको Youtube,Instagram कही पर भी मिल सकते है। आपको उन्हें Contact करना है उसके बाद वह आपसे बार्टर कलाब्रेशन कर सकते है या पैसे ले कर कलाब्रेशन कर सकते है। बार्टर का मतलब है की Influencer आपसे प्रोडक्ट के प्रमोशन के पैसे नहीं लेगा पर वह प्रोडक्ट रख लेगा। \

कस्टमर को कैटलॉग शेयर करें 

एक बार आपने ऊपर बताये गए तरीको से मार्केटिंग की तब आपको कस्टमर मिलना शुरू होते है। आपके पास कस्टमर आये तब उन्हें आपको व्हाट्सप्प पर डायरेक्ट करना है। मेरा कहने का मतलब ये है की जब भी आपके पास कस्टमर आये चाहे वह किसी भी तरीके से किउ न आये है। उन्हें आपको व्हाट्सप्प का लिंक देना है आपकी कस्टमर के साथ सेल्स की बात व्हाट्सप्प पर ही होगी। 

एक बार वह आपके पास व्हाट्सप्प पर आये तो उन्होंने अगर आपका कैटलॉग सोशल मीडिया पर देखा होगा। तो वह डायरेक्ट आपको व्हाट्सप्प पर स्क्रीनशॉट देंगे और कहेंगे की हमे इस प्रोडक्ट में इंट्रेस्ट है। आपको उन्हें उस प्रोडक्ट के रिलेटेड पूरी जानकरी देनी है। इसके अलावा वह आपके और कैटलॉग को भी मांग सकते है। तो आपकी ज़िम्मेदारी होगी की उन्हें कैटलॉग दिखाए और उनसे आर्डर ले। 

कस्टमर से प्रोडक्ट फाइनल करे और पेमेंट कलेक्ट करे

एक बार कस्टमर को प्रोडक्ट को फाइनल कर लेता है। उसके बाद आपको उनसे पेमेंट कलेक्ट करना है। पेमेंट कलेक्ट करने के लिए आप Phonepe या Google Pay जैसे UPI ऍप का इस्तेमाल कर सकते है। इसके बाद आपको उनसे उनका एड्रेस लेना है जहा पर आप उनका प्रोडक्ट डिलीवर करेंगे। कस्टमर से आपको एक फॉर्मेट एड्रेस लेना है इसके बाद आपको प्रोडक्ट कस्टमर को शिप करना है। 

एक बार प्रोडक्ट शिप करने के बाद आपको कस्टमर को शिपिंग की अपडेट देनी है। एक बार उन्हें प्रोडक्ट की डिलवेरी होने के बाद आप उनसे एक Review ले सकते है। आपको जितने ज्यादा पोस्टिव रिव्यु मिलेंगे उतना अच्छा आपका बिज़नेस आगे ग्रो करेगा। इसके अलावा आपको कस्टमर को Satisfied करने के लिए उन्हें Refund या Return का ऑप्शन भी देना है। 

इससे आपके और आपके कस्टमर के रिलेशन काफी अच्छे बनेगे। जो आपको आगे बिज़नेस में अच्छी ग्रोथ दे सकते है। इसके अलावा आपके जो कस्टमर बन चुके है उनका एक अलग ग्रुप तैयार करना है। आपको इस तरह से रेगुलर कस्टमर भी मिल सकते है। 

Reselling बिज़नेस में कितनी इन्वेस्टमेंट की जरूरत है?

Reselling Business को बिना इन्वेस्टमेंट के भी शुरू कर सकते है। जैसे मैंने आपको ऊपर बताया की इस बिज़नेस में आपको सप्लायर से प्रोडक्ट्स की इमेजेज लेनी है। उन प्रोडक्ट्स की इमेजेज को सोशल मीडिया या बाकी मार्केटिंग के तरीको से मार्केट करना है। जैसे ही कोई आर्डर आपको मिलता है वह आर्डर आपको अपने सप्लायर को देना है। आपको सिर्फ उस आर्डर पर अपना कमिशन पहले ही जोड़ के कस्टमर को बताना है। 

इस तरह से आप इस बिज़नेस को करते है तो आपको इसमें ना के बराबर इन्वेस्टमेंट लगती है। आप चाहे तो सोशल मीडिया पर मार्केटिंग करने के लिए एड्स चला सकते है। यह एक छोटी इन्वेस्टमेंट है जो आपको मार्केटिंग में करनी है। पर इससे आपका बहुत ज्यादा टाइम बच जाता है। इसके अलावा आप अगर डायरेक्ट जो सामन ज्यादा बिकते है उन्हें सप्लायर से खरीदते है। 

तो आप अगर बल्क में कुछ प्रोडक्ट्स खरीदते है तो आपको वह सबसे में मिलते है। इसी वजह से आप उन्हें थोड़े ज्यादा प्रॉफिट मार्जिन में बेच सकते है। इस तरह से आप Reselling Business को बिना पैसे के या पैसो के साथ शुरू कर सकते है। बिना पैसो के बिज़नेस कैसे करे ये जानने के लिए इस आर्टिकल को पढ़े।

Reselling बिज़नेस में प्रॉफिट कितना है?

अब हम बात करते है की Reselling बिज़नेस में प्रॉफिट कितना है। Reselling बिज़नेस आपको कितना प्रॉफिट हो सकता है ये डिपेंड करता है। आप जितना माल बेचते है उस बात पर आपका प्रॉफिट डिपेंड करता है। एक आपको अंदाजा देने के लिए अगर बताऊ तो आप महीने के ३० से ३५ हज़ार सुरुवात में कमा सकते है। आप अगर डेली का ३ हज़ार का माल Resell करते है। 

तो आप १ महीने में ९० हज़ार से १ लाख तक का माल बेचते है। इसपर आप कम से कम ३०% भी प्रॉफिट मार्जिन लगाते है। तो आप महीने के ३० हज़ार तक कमा सकते है। ये बात कोई मैं यैसे नहीं बोल रहा हु आज बहुत से Reseller है जो इतने पैसे असल में कमा रहे है। तो आप भी किस बात का इंतजार कर रहे है। आप भी अपना Reselling Business जो है वह शुरु कर सकते है।

अन्य पढ़े:

रीसेलिंग का मतलब क्या होता है?

रिसेलिंग का मतलब है एक चीज़ को किसी से सस्ते दाम में खरीदना बाद में उस चीज़ को महंगे दाम में दूसरे को बेचना। इस तरह Reselling का काम होता है।

Meesho App से हम Reselling स्टार्ट कर सकते है?

Meesho app से आप बिलकुल Reselling का काम स्टार्ट कर सकते है। Meesho एक अच्छा Reselling का ऍप है।

Sharing is Caring

Leave a Comment