Blogging बिज़नेस क्या है? | Blogging से पैसे कैसे कमाए

नमस्कार दोस्तों, आज हम जानने वाले है Blogging बिज़नेस क्या है? साथ में आप Blogging कैसे कर सकते है। Blogging एक काफी अच्छा रास्ता है ऑनलाइन पैसे कमाने का। आप एक ब्लॉग को बना सकते है जिस पर जैसे जैसे ट्रैफिक आयेगा। वैसे आपकी उस ब्लॉग से कमाई भी शुरू होती है।

आज मैं आपको Blogging की पूरी जानकरी इस आर्टिकल में देने वाला हु। जैसे ब्लॉग क्या है? ब्लॉग पर कैसे ट्रैफिक ला सकते है। इन सब चीज़ो की बात हम आज के इस आर्टिकल में करने वाले है।

Blogging बिज़नेस कैसे शुरू करें

Blogging क्या है?

Blogging से पैसे कैसे कमाए और बाकी चीज़े जानने से पहले। हमे ये जानना होगा की Blogging क्या है? ब्लॉग कुछ भी नहीं एक वेबसाइट जो एक टॉपिक पर जानकरी देती है। जैसे आप अभी मेरा ब्लॉग पढ़ रहे है यह एक Business Ideas टॉपिक पर ब्लॉग है। तो इसी तरह बाकी जो ब्लॉग होते है वह एक टॉपिक पर वेबसाइट ही होती है।

जहा पर लोग एक टॉपिक पर जानकरी,सवाल हे जवाब,रिव्यु ये सब देते है। आप भी अपना खुद का ब्लॉग शुरू कर सकते है। पर आपको ब्लॉग शुरू करने के लिए कुछ चीज़ो की जानकरी होना जरूरी है।

Blogging की सुरूवात करने के लिए क्या लगता है?

Blogging की सुरुवात आप अपने मोबाइल से कर सकते है। आपके पास एक मोबाइल साथ में इंटरनेट है। तो आप एक फ्री में ब्लॉग बना सकते है और उस ब्लॉग पर अपना कंटेंट डाल सकते है। आप चाहे तो ब्लॉग फ्री में भी शुरू कर सकते है या चाहे तो पेड तरीके से वर्डप्रेस पर ब्लॉग बना सकते है।

वर्डप्रेस पर आपको डोमेन और होस्टिंग की जरूरत है। वही Blogger पर आपका ब्लॉग फ्री में Subdomain के साथ बन सकता है। Blogger पर आपको एक रुपये भी खर्चा करने की जरूरत नहीं है। पर आपको अगर डोमेन लेना है तो कस्टम डोमेन लेकर ब्लॉगर के साथ जोड़ सकते है।

Blogger vs WordPress कोनसा अच्छा है?

अभी मैंने आपको बताया की आप ब्लॉग दो तरीके से बना सकते है। आप फ्री में Blogger.com पर बना सकते है वही WordPress पर आपको डोमेन और होस्टिंग लेने की जरूरत है। हाला की दोनों में अच्छा कोनसा है इसकी बात करू। तो दोनों के ही अपने फायदे और नुकसान है।

पर अगर आप अपना पहला ही ब्लॉग बना रहे है। तो मैं आपको सुझाव दूंगा आप Blogger पर बना सकते है। Blogger इस्तेमाल करने में आसान है और साथ में फ्री भी है। वही अगर आप Blogging से पैसे कमाना चाहते है। या आपको एक अच्छा दिखने वाला ब्लॉग बनाना है। तो फिर आप वर्डप्रेस पर जा सकते है।

WordPress पर आपको बहुत अच्छी अच्छी Theme और Plugin मिलते है। जो आपका काम आसान करती है वही Blogger में बहुत सी कोडिंग की जानकरी होना जरूरी है। पर दोनों भी प्लेटफार्म काफी अच्छे है और मैंने दोनों भी इस्तमाल किये हुए है।

WordPress की अच्छी Shared Hosting?

आप अगर वर्डप्रेस अपना ब्लॉग बनाना चाहते है। तो आपको जैसा मैंने आपको बता की होस्टिंग की जरूरत है। आप अभी ब्लॉग की सुरुवात कर रहे है। इस लिए आप शेयर होस्टिंग की तरफ जा सकते है। अब मार्केट में बहुत से होस्टिंग प्रोवाइडर है कोई सस्ती होस्टिंग है तो कोई महंगी।

मैं आपको Namecheap की होस्टिंग लेने का सुझाव दूंगा। Namecheap काफी अच्छी होस्टिंग है और मैं खुद इस ब्लॉग पर Namecheap की होस्टिंग ही इस्तमाल करता हु। Namecheap की प्राइस भी काफी अफोर्डेबल है और साथ में सपोर्ट सिस्टम भी काफी अच्छा है। आपको अगर ये होस्टिंग लेनी है तो निचे की लिंक से ले सकते है।

Up to 59% off 2 years of Shared Hosting!

WordPress पर ब्लॉग कैसे बनाये?

  1. WordPress पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको सबसे पहले होस्टिंग और डोमेन खरीद लेना है।
  2. उसके बाद आपको होस्टिंग के Nameserver को होस्टिंग के साथ कनेक्ट करना होगा।
  3. एक बार डोमेन होस्टिंग के साथ कनेक्ट हो जाए उसके बाद उस पर आप वर्डप्रेस इनस्टॉल कर सकते है।
  4. इसके बाद आपको WordPress में थोड़ी SEO सेटिंग करनी होगी। जैसे URL सेटअप SEO प्लगइन इनस्टॉल करना ये सब कुछ।
  5. इस तरह से आपका वर्डप्रेस ब्लॉग बन कर तैयर होता है। इसके बाद आप इसमें ब्लॉग पोस्ट पब्लिश कर सकते है।

ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें?

अब हम बात करते है की कैसे आप खुद ब्लॉग पोस्ट लिख सकते है। आप जब ब्लॉग पोस्ट लिखते है तो उस वक़्त एक बात का ध्यान दे की आप जो लिख रहे है। उससे लोगो को कुछ वैल्यू मिले या उनकी प्रॉब्लम सोल्व हो। वह आपके ब्लॉग को इस लिए पढ़ रहे है की उनकी कुछ प्रॉब्लम सोल्व हो सके।

अब हम बात करते है की ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे। तो ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए आप जिस टॉपिक पर लिख रहे है उस टॉपिक की आपको जानकरी होनी चाहिए। बिना जानकरी के आप अच्छी क्वालिटी का ब्लॉग पोस्ट नहीं लिख सकते है। अब आपको एक अच्छी ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए कंटेंट रिसर्च करनी होगी।

कंटेंट रिसर्च के बाद आप ब्लॉग पोस्ट लिख सकते है। ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए आप डॉक्स या माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का इस्तमाल कर सकते है। इसके अलावा आप वर्डप्रेस पोस्ट पेज भी अपना कंटेंट लिख सकते है। आपको कुछ ग्रामर के प्लगइन को इनस्टॉल करना है। उसके बाद आप अच्छा कॉलिटी का ब्लॉग पोस्ट बड़े आराम से लिख सकते है।

Content Research कैसे करें?

आप कंटेंट की रिसर्च अलग अलग जगह से कर सकते है। जैसे यूट्यूब से आपको जानकरी मिलेगी बाकी ब्लॉग से आपको कंटेंट का आईडिया मिलेगा। अगर आपको अपने टॉपिक में अच्छी जानकरी है तो आप यैसे चीज़ो पर लिख सकते है। जिन चीज़ो में लोगो को परेशानिया आती है।

Keyword Research कैसे करे?

एक ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए आपको पहले कीवर्ड रिसर्च करना जरूरी है। कीवर्ड रिसर्च से आपको पता चलता है की आप जिस टॉपिक पर आर्टिकल लिख रहे है। उसका Google पर कोई सर्च होता भी है या नहीं। आप जिस टॉपिक पर लिख रहे है उसका गूगल या बाकी सर्च इंजन में कोई सर्च वॉल्यूम नहीं है।

तो आपको आपके ब्लॉग पे ट्रैफिक नहीं मिलेगा। किउ आप यैसे टॉपिक पर लिख रहे है। जो कोई सर्च ही नहीं करता। आपको हमेशा यैसे कीवर्ड रिसर्च करने है। जिसमे सर्च वॉल्यूम अच्छा हो और साथ में ज्यादा रैंक करने में मुश्किल भी न हो। इससे आपको आपके ब्लॉग पर जल्दी ट्रैफिक मिल सकता है।

On Page SEO कैसे करे?

जब भी आप ब्लॉग पोस्ट लिखते है उसका आपको On Page SEO करना होता है। SEO करने के आपका ब्लॉग गूगल पर अच्छे से रैंक करता है। on page seo में आपको कीवर्ड्स को स्मार्ट तरीके से आर्टिकल में इन्सर्ट करने होते है। इसके साथ आपको इंटरनल लिंक भी डालने होते है साथ में कंप्रेस करके इमेजेज भी डालने होते है।

आपको अगर On Page Seo के बारेमे और जानकरी चाहिए उस लिंक से पढ़ सकते है। On Page SEO के बाद आपको Off Page Seo करना होता है। Off Page में आपको सिर्फ Backlinks बनाने होते है और कंटेंट को प्रमोट करना होता है। इन दोनों तरीको से आप अपने कंटेंट को सर्च इंजन पर रैंक कर सकते है।

ब्लॉग पोस्ट पर ट्रैफिक कैसे लाये?

अब हम आखिर में बात करते है की ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाये। ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के बहुत से तरीके है। आप आर्गेनिक गूगल सर्च से ट्रैफिक ला सकते है। जो अभी हमे Seo करके आर्गेनिक ट्रैफिक लाने की बात की। पर Seo से ट्रैफिक आने में आपको बहुत टाइम लग सकता है। इसके अलावा आपको लिंक भी बनाने पढ़ते है रैंक करने के लिए।

इसके अलावा आप यूट्यूब,Quora,Pintrest,Facebook से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते है। ये सब सोशल मीडिया का ट्रैफिक है ये आपको जल्दी मिलता है। पर सोशल मीडिया का ट्रैफिक ज्यादा दिनों तक नहीं रहता है। इसके अलावा आप टेलीग्राम चैनल से भी ट्रैफिक ला सकते है। तो दोस्तों ये तरीके है फ्री में अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के।

Backlink क्या है और कैसे बनाये?

Backlink एक ब्लॉग को रैंक करने के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है। आपको अगर बैकलिंक क्या है नहीं पता तो मैं शार्ट में बताता हु। बैकलिंक जो लिंक एक वेबसाइट से दूसरे वेबसाइट को मिलती है। उस लिंक को बैकलिंक या एक्सटर्नल लिंक कहा जाता है।

Seo में अपने ब्लॉग को रैंक करने के लिए बैकलिंक बहुत ज्यादा जरूरी है। बैकलिंक SEO में वोट की तरह काम करती है। एक वेबसाइट दूसरे वेबसाइट को लिंक देती है तो जिस वेबसाइट को लिंक मिलती है। उसकी गूगल या बाकी सर्च इंजन की नज़र में अथॉरिटी बढ़ जाती है।

आपको बैकलिंक क्या है और कैसे बनाये इसके बारेमे और जानना है। तो मैं आपको एक आर्टिकल की लिंक दे रहा हु उसे आप पढ़ सकते है। अब वो जो मैं लिंक दूंगा वह उस दूसरे वेबसाइट को एक बैकलिंक है।

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाये

एक ब्लॉग से आप बहोत से तरीको से पैसे कमा सकते है। आप एड्स दिखा करके पैसे कमा सकते है। इसके अलावा आप Affilaite Marketing कर सकते है। आप Paid Post करके भी पैसे कमा सकते है। आपका अगर कोई बिज़नेस है तो उसे अपने ब्लॉग पर प्रमोट कर सकते है। आप खुद का कोई प्रोडक्ट जैसे Ebook सेल करके भी पैसे कमा सकते है।

आपको अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए जरूरत है तो ट्रैफिक की। आपके पास अगर ट्रैफिक है तो आप कोनसे भी मेथड से पैसे कमा सकते है। आपको ट्रैफिक कैसे लाना है अपने ब्लॉग पर ये भी मैंने आपको बता दिया है। आपके ब्लॉग पर जितना ज्यादा ट्रैफिक को आप उतना ज्यादा पैसे कमा सकते है।

Blogging को बिज़नेस कैसे बनाये?

दोस्तों आपमें से बहुत से लोग अभी बिज़नेस या जॉब करते होंगे। अब आप कैसे ब्लॉग्गिंग कर सकते है ये मैं आपको बताने वाला हु। आप अगर जॉब या बिज़नेस करते है तो किसी कंटेंट राइटर को रख सकते है। जो आपके लिए ब्लॉग पोस्ट लिख कर देगा उसके बदले में आप उसे पैसे देंगे।

ब्लॉग्गिंग को आप एक बिज़नेस की तरह ले सकते है। आप कंटेंट राइटिंग में अपने पैसे इन्वेस्ट करेंगे। तो बाद में जैसे आपका ब्लॉग रैंक करने लगेगा यैसे आपकी इन्वेस्टमेंट आपको वापस मिल जायेगी। इस तरफ से ब्लॉग्गिंग को बिज़नेस की तरह ले सकते है।

Blogging से महीने के कितने पैसे कमा सकते है?

आप Blogging से महीने के कितने भी पैसे कमा सकते है। ये आपके ब्लॉग पर कितना ट्रैफिक है इस बात पर भी तय करता है। इसके साथ आपका ब्लॉग किस निच यानि टॉपिक पर है साथ में आपने आपके ब्लॉग पर किस देश से लोग आ रहे है। इन सब चीज़ो पर आप कितने पैसे कमा सकते है ये तय करता है।

फिर भी आपके ब्लॉग पर महीने का १ लाख Pageviews आते है। तो आप महीने के ३०० से ४०० डॉलर एड्स से कमा सकते है। आप अगर Affiliate Marketing करते है तो १० हज़ार pageviews पर ही आप इतने कमा सकते है। जैसा की मैंने आपको बताया की ये बहुत से चीज़ो पर निर्भर करता है।

अन्य पढ़े:

क्या मोबाइल से ब्लॉगिंग कर सकते हैं?

आप मोबाइल से भी ब्लॉग्गिंग कर सकते है। आप मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र से ब्लॉग बना सकते है। इसके अलावा वौइस् टाइपिंग से आर्टिकल लिख सकते है।

क्या हम फ्री में ब्लॉग बना सकते है?

बिलकुल आप फ्री में ब्लॉग बना सकते है। आप Blogger.com से फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते है।

Sharing is Caring

Leave a Comment