अनाज का बिज़नेस कैसे शुरू करें 2022 | अनाज की दुकान कैसे खोले

नमस्कार दोस्तों, आज हम एक यैसे बिज़नेस के बारेमे बात करने वाले है। जिसकी हर किसी को जरूरत होती है। एक इंसान के लिए सबसे जरूरी दिन चीज़े है रोटी,कपडा,मकान यह आज का बिज़नेस रोटी से जुड़ा है। आज मैं आपसे बात करने वाला हु। अनाज का बिज़नेस कैसे शुरू करें इस बिज़नेस की जरूरत हर किसी को पड़ती है।

यह एक यैसा बिज़नेस है जिसकी डिमांड कभी कम नहीं हो सकती है। आप इस बिज़नेस को छोटे लेवल और बड़े लेवल दोनों से शुरू कर सकते है। आपको भी अगर इस बिज़नेस के बारेमे पूरी जानकरी चाहिए तो आज मैं आपको इस आर्टिकल में देने वाला हु।

अनाज का बिज़नेस क्या है?

आप सभी को ही पता होगा की अनाज यानि गेहू,चावल,शक्कर,तुर दाल,चना दाल ये सब अनाज के अंदर आता है। आप इसकी शॉप शुरू कर सकते है। इसमें भी दो तरीके से इनकी शॉप शुरू कर सकते है। एक तो रिटेल शॉप जहा ग्राहक को आप अपना माल बेच सकते है। दूसरा आप अनाज को होलसेल के रेट में बेच सकते है।

अनाज का बिज़नेस कैसे शुरू करें 2022

आपको कोई भी बिज़नेस शुरू करना हो चाहे ऑनलाइन या ऑफलाइन। आपको सबसे पहले उसका एक बिज़नेस प्लान बनाना होता है। आपको उसके लिए मार्केट रिसर्च करनी होती है। बिज़नेस में कितने पैसे इन्वेस्ट करने पड़ सकते है वह देखना होता है। इसके अलावा आप उस बिज़नेस कितने पैसे कमा सकते है यानि Return on Investment कितना है। तो चलिए एक एक करके हम सभी चीज़ो को समझते है।

अनाज के बिज़नेस की मार्केट रिसर्च कैसे करें?

अनाज की दुकान की मार्केट रिसर्च करनी बहुत जरूरी है। आपको इसकी मार्केट रिसर्च करने के लिए सबसे पहले आप जहा ये शॉप शुरू करना चाहते है। वहा पर पहले से ही कितनी अनाज की शॉप है ये देखना होगा। अगर वह पहले से ही दुकाने है तो आपको उनसे कुछ अलग करना होगा। आपको आपकी कॉम्पिटिशन दुकान से आपको कितनी इन्वेस्टमेंट करनी होगी।

इसका भी एक आईडिया मिल सकता है। आप वहा उनकी दुकान पर कितने ग्राहक आते है ये भी देख सकते है। इससे आपको एक आईडिया मिल सकता है की आप इस बिज़नेस को करते है। तो आपके पास कितने ग्राहक आ सकते है। अब ग्राहक कैसे लाये इसके बारेमे मैं बात आपसे आखिर में करूँगा।

अनाज की दुकान कैसे शुरू करें

  1. जगह का चयन करें
  2. इंटीरियर डिज़ाइन करें
  3. अनाज का सामन दुकान में भरे
  4. ग्राहक हो बेचे

अनाज की दुकान के लिए जगह का चयन करें

अनाज की दुकान शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले जगह का चयन करना होगा। जगह का चयन कैसे करें यह मैं आपको शार्ट में बताता हु। आपको यैसे जगह को चुनना है जहा आसपास कोई दूसरी अनाज की दुकान न रहे। अगर आसपास दूसरी दूकान है तो फिर भी कोई प्रॉब्लम नहीं है। पर कोशिस करे की आसपास कोई दूसरी अनाज की दुकान न रहे।

दुकान के लिए इंटीरियर डिज़ाइन करे

जैसे ही आप शॉप लेते है आपको उसके लिए इंटीरियर और काउंटर ये सब बनाना होगा। आपको अनाज रखने के लिए कुछ रैक लगेंगे तो आप बनवा सकते है। आपको शॉप लेते समय जगह का खास ध्यान रखना है। इस बिज़नेस में आपको थोड़ी ज्यादा जगह की जरूरत होती है। किउ की इस बिज़नेस में अनाज के बोरिया काफी भरी और बड़ी होती है।

शॉप में अनाज का सामन भरे

जैसे ही आपकी शॉप बनकर तैयार हो जाए आपको अनाज का सामन भरना है। इसमें आपको सभी तरह का सामन भरना होगा। जैसे गेहू,तेल,शक्कर,चावल, सभी तरह की दाल ये सब आपको शॉप में भरना होगा। इसे आप किसी भी होलसेल सप्लायर से खरीद सकते है।

आप अगर होलसेल की शॉप लगा रहे तो आपको बड़ी क्वांटिटी में अनाज खरीदना होगा। ताकि आपको सस्ते रेट में सामन मिले। आप कोशिस करे की सामन आप कॅश में ही ख़रीदे किउ की आपको कॅश डिस्काउंट भी मिलता है। आपको कॅश डिस्काउंट मिलने की वजह से आप कम भाव में भी सामन ग्राहक को बेच सकते है।

कर्मचारी के साथ शॉप शुरू करें

जैसे ही आप शॉप में सामन भरते है इसके बाद आप शॉप को शुरू कर सकते है। आपको इस बिज़नेस को करने के लिए कुछ लाइसेंस की जरूरत है वह भी आप निकाल ले। आपको इस बिज़नेस में सुरुवात में एक कर्मचारी की जरूरत तो पड़ती ही है। आप अकेले इस बिज़नेस को नहीं कर सकते है। इस लिए आप अपने साथ एक कर्मचारी जरूरी रखे।

अनाज की दुकान में लगने वाली इन्वेस्टमेंट

अनाज के बिज़नेस में आपको २ से ३ लाख तक इन्वेस्मेंट लग सकती है। इस बिज़नेस में आपको शॉप का रेंट अगर शॉप रेंट पर है तो साथ बिजली का बिल। आपके साथके कर्मचारी की सैलरी इन सब को आपको इन्वेस्मेंट में ही गिनना होगा। इसके अलावा आपको अनाज का सामन भरने के लिए भी पैसे चाहिए। तो सब गिन कर अगर बोले तो इस बिज़नेस में आपको २ से ३ लाख इन्वेस्टमेंट लग सकती है। यह मैंने कम से कम बताई है इससे ज्यादा भी हो सकती है।

अनाज के दुकान में लगने वाले लाइसेंस

अनाज के दुकान के लिए आपको दिन तरह के लाइसेंस की जरूरत है। सबसे पहले आपको GST नंबर चाहिए खुले आते पर GST नहीं लगता पर ब्रांडेड आते पर ५% का GST टैक्स लगता है। इसके अलावा आपको FSSAI लाइसेंस की जरूरत भी इस बिज़नेस में है। आपको अपने पालिका और निगम से ट्रेड लाइसेंस भी निकलना पड़ता है।

अनाज के दुकान में कॉम्पिटिशन से कैसे बचे

आप सभी को ही पता है की आज दुकान लगाने में कितनी कॉम्पिटिशन है। आज हर तरह के दुकान मार्केट में मौझुद है। यैसे में नए इंसान का उस बिज़नेस में घुसना मुश्किल है। जो इंसान १० या १५ साल में एक दुकान चला रहा है उसके पास लोगो का ट्रस्ट है। जो आपको कमाने के लिए १० से १५ साल लग सकते है। पर मैं आपको अभी बताऊंगा की कैसे आप अपने शॉप में ज्यादा ग्राहक ला सकते है।

आपको सुरुवात में कम किंमत में ग्राहक को माल बेचना होगा। आपको सुरुवात के कुछ दिन प्रॉफिट पर इतना ध्यान नहीं देना है। आपको बस यह देखना है की सुरुवात में दिनों में आपका बिज़नेस लॉस में न जाए। आप हमेशा ये कोशिस करे की आप अपने ग्राहक को ख़राब माल कभी न दे। आपको उनका ट्रस्ट जितना है की यह दुकान अच्छा माल देती है। जैसे जैसे लोगो को पता चलेगा की यह दुकान अच्छी है।

वह अपने आप ही आपके पास आयेंगे। आप बाद में अपनी थोड़ी प्राइस बढ़ा भी सकते है। पर तब जब आपको थोड़ी सेल बढ़ती हुई दिखे तब। जैसा ही मैंने आपको बताया की आप कॅश में सामन खरीदते है तो आपको कॅश डिस्काउंट मिलता है। तो जो आपको सामन कम रेट में मिला है वह आप कम रेट बेच सकते है। इससे आप कम मार्जिन में ज्यादा माल बेचने के कारण प्रॉफिट ज्यादा कमा सकते है।

अनाज के शॉप की मार्केटिंग कैसे करें

आपको इस बिज़नेस की मार्केटिंग करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का सहारा ले सकते है। आपको कंप्यूटर और सोशल मीडिया की थोड़ी जानकरी लेनी होगी। आज के समय में आपके सारे ग्राहक ऑनलाइन है। तो उन्हें आप वहा से अपनी शॉप की ऐड दिखा सकते है। आप ऑनलाइन एक वेबसाइट भी बनवा सकते है। जहा से आप सुप्प्लायर से ऑनलाइन ही बात कर सकते है।

अनाज के शॉप में प्रॉफिट कितना है?

इस बिज़नेस में आप डेली के २ हज़ार से ३ हज़ार रुपये कमा सकते है। आपको दिन में कम से कम १० हज़ार से १२ हज़ार की अनाज की बिक्री करनी है। तो आप आराम से २ से ३ हज़ार कमा सकते है। इस बिज़नेस में आपको शॉप का रेंट, इलेक्ट्रिक बिल, कर्मचारी की सैलरी ये सब काट भी ले। आप फिर भी महीने से इस बिज़नेस से ५० हज़ार रुपये कमा सकते है।

दिन की १० से १२ हज़ार की सेल करना कोई ज्यादा बड़ी बात नहीं है। जैसे मैंने आपको बताया अगर आप इस तरह से इस बिज़नेस को करते है। तो आपको इस बिज़नेस में सफलता मिल सकती है। तो आप मुझे बताये अब की आपको यह दी जानकरी कैसे लगी। यह आप मुझे निचे कमेंट करके बता सकते है।

अन्य पढ़े:

अनाज के व्यापार में कोनसे लाइसेंस लगते है?

आपको इस व्यपार में टीम लाइसेंस लगते है। पहला GST नंबर, ट्रेड लाइसेंस, FSSAI लाइसेंस ये सब लाइसेंस आपको इस व्यापार में चाहिए।

अनाज का व्यापार कौन कर सकता है?

अनाज की शॉप को कोई भी शुरू कर सकता है। बस इस बिज़नेस में आपको एक सहकर्मचारी की जरूरत होगी।

Sharing is Caring

Leave a Comment