आलू चिप्स बनाने का व्यापार कैसे करें 2022 – How to Start Potato Chips Business in Hindi

चिप्स खाना तो हम सब को अच्छा लगता है। चिप्स खाने का शौक बच्चो से लेकर बड़ो तक है। आज दोस्तों मैं आपके लिए लेके आया हु एक यैसा बिज़नेस आईडिया जो आप छोटे और बड़े लेवल से शुरू करके ५० से ६० हज़ार रूपए तक का मुनफा कमा सकते है। बाज़ार में आपको बहुत तरह की कंपनी के चिप्स देखने को मिलते है। आप इस बिज़नेस को छोटे माध्यम से शुरू करके बड़ा बना सकते है।

आलू चिप्स बनाने का व्यापार कैसे करें 2022

घर बैठे चिप्स बनाने के लिए रॉ मटेरियल कोनसे लगते है

इस बिज़नेस में आपको रॉ मटेरियल के त्वर वर मीठा आलू या साधा आलू। आपको मीठा आलू थोड़ा महंगा पद सकता है पर मीठा आलू में आपको ज्यादा प्रॉफिट भी हो सकता है। आपको नमक,लाल मिर्च,तेल इन सब की जरूरत है। आप शुरू में इसे हैंड स्लाइसर मशीन से चिप्स बना सकते है। अगर आप बिज़नेस को को बड़े है। तो आपको बड़ी स्लाइसिंग मशीन की जरूरत होगी।

चिप्स बनाने के बिज़नेस की मार्केट रिसर्च

मार्केट रिसर्च करना बहुत जरूरी है। मार्केट रिसर्च से आपको पता चलता है की मार्केट में डिमांड किस चीज़ की है। आलू चिप्स के बिज़नेस की मार्केट रिसर्च करने के लिए आपको अपने शहर में लोगो किस तरह के चिप्स पसंद आते है ये देखना होगा। आप अगर जहा पर भी ये चिप्स बेचना चाहते है वहा के दूकान से आपको ये सब पता चलता है।

चिप्स में भी काफी प्रकार आते है जैसे सादे चिप्स,मसाला चिप्स,टोमेटो चिप्स,अनियन चिप्स। आप शुरू में किस फ्लेवर में कोनसे चिप्स बना सकते है ये आपको देखना है।

चिप्स बनाने का रॉ मटेरियल कहा से ख़रीदे

चिप्स बनाने के लिए आपको आलू,तेल,चाट मसाला,नमक और लाल मिर्च ये सब सामग्री लगती है। आप बाज़ार से थोक में कम किंमत से आलू खरीद सकते है। तेल,चाट मसाला,नमक और लाल मिर्च ये सब आपको किसी भी दूकान से मिल सकता है।

आलू चिप्स बनाने के लिए मशीन की आवश्कता

इस बिज़नेस को आप छोटे से हैंड स्लाइसर मशीन से कर सकते है। आप इस बिज़नेस को बड़े पैमाने पर करना चाहते है। तो आपको बड़ी मशीन की आवश्कता होगी। इस बिज़नेस में आपको अगर बड़े मशीन से सुरुवात करते है तो आपको ज्यादा लाभ हो सकता है। आप ज्यादा माल बना कर उसे बेच के ज्यादा पैसे कमा सकते है। मशीन की कीमत आपको लग भग २५००० हज़ार से ३०००० हज़ार तक आ सकती है।

आलू चिप्स के बिज़नेस में कितनी इन्वेस्टमेंट की जरूरत है

आलू चिप्स के बिज़नेस को जैसा मैंने कहा आप दो पैमानों पर कर सकते है। आप करे छोटे लेवल से तो आपको १५ हज़ार की इन्वेस्टमेंट में आप इसे शुरू कर सकते है। अगर आप इसे बड़ी मशीन के साथ शुरू करते है जो आपको ज्यादा लाभ दे ६० हज़ार से ७० हज़ार में इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। अगर आपके पास पैसे नहीं है तो आप इसे लोन लेकर भी सुरु कर सकते है।

आलू चिप्स बिज़नेस कैसे करे (सूची)

  1. आलू चिप्स बनाने के लिए सबसे पहले आपको बाज़र से अच्छे आलू खरीदने है। आप सब्ज़ी मंडी या थोक बहुत से आलू खरीद सकते है।
  2. बाद में घर पे आने के बाद आपको आलू को साफ़ करना है। आप आप अच्छे आलू चुन के उनके छिलके निकाल सकते है। बाद में मशीन से स्लाइसर से उनके स्लाइस बना सकते है।
  3. बाद में उन्हें गरम पानी उबाल सकते है। उसके बाद आप धुप में चिप्स को सूखा सकते है।
  4. बाद में उन्हें गरम तेल में तल सकते है और तल कर चिप्स को मसाला नमक ये सब लगा सकते है।
  5. आखिर में आप उन्हें पैकिंग करके मार्केट में बेच सकते है।

आलू चिप्स के बिज़नेस में लाइसेंस कोनसे लगते है

चिप्स का बिज़नेस एक खाने के बिज़नेस में आता है। इसके लिए आपको ट्रेड लाइसेंस,FSSAI का लाइसेंस और खुद के व्यापार को एमएसएमई में दाखल भी करना होता है। इसके लिए आपको अपने बिज़नेस के नाम से एक बैंक अकाउंट और पैन कार्ड भी बनवाना पड़ता है। अगर आप इस बिज़नेस को बड़े लेवल पर शुरू करते है तो आपको GST नंबर की भी आवश्कता होगी।

चिप्स बनाने के बिज़नेस की मार्केटिंग कैसे करे

आलू चिप्स व्यापार की मार्केटिंग करना बहुत जरूरी है। दोस्तों, आज बाज़ार में बहुत नामांकित कंपनियों के चिप्स उपलब्ध है। तो आपको इस बिज़नेस में मार्केटिंग करनी होगी। इस बिज़नेस के मार्केटिंग के आप चिप्स के पैकजिंग पर ज्यादा ध्यान दे। आप तड़कते कलर का प्रयोग करे इस चिप्स के पैकिंग में। आप बाज़ार अपने चिप्स के बहुत से फ्लेवर जो बाकी कंपनी नहीं दे रही है। आप आपके ब्रैंड के चिप्स की न्यूज़पेपर में ऐड दे सकते है। आप ऑनलाइन एड्स चला सकते है आप जितना मार्केटिंग में खर्चा करेंगे आपको उतना ही इसमें मुनफा होगा।

आलू चिप्स व्यापार के लिए डिस्ट्रीब्यूटर का चयन कैसे करे?

आलू चिप्स बिज़नेस में आपको एक डिस्ट्रीब्यूटर की जरूरत होगी। जो आपके माल को आगे दूकान दार को बेचेगा। आप डिस्ट्रीब्यूटर को खुद से ढूंढ सकते है। आप अपने ब्रैंड की न्यूज़पेपर अपने ऐड दे सकते है और निचे लिख सकते है हमे इस शहर में डिस्ट्रीब्यूटर की जरूरत है निचे आप अपना मोबाइल नंबर। जो ब्रांड में इंट्रेस्टेड होंगे वह आपको जरूर कॉन्टेक्ट करेंगे।

आलू चिप्स बिज़नेस की पैकजिंग कैसे करे

जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया है इस बिज़नेस आपकी पैकिंग ध्यान देना है। आप इसमें किसी ग्राफ़िक डिज़ाइनर की भी मदत ले सकते है। आप इस चिप्स के पैकिंग के लिए किसी पैकिंग कंपनी को आर्डर दे सकते है। वह अच्छा पैकेजिंग बना कर देंगे लास्ट में आप चिप्स पैक करके बाज़ार में बेचने के लिए ला सकते है।

आलू चिप्स बिज़नेस में सफल कैसे हो सकते है

इस बिज़नेस में आपको सफल होने के लिए आपके ग्राहक को क्या ज्यादा दे सकते है। इस बात पर ध्यान देना है आप उन्हें चिप्स की क्वालिटी ज्यादा दे सकते है बाकी ब्रांड्स से। आप उन्हें क्वांटिटी ज्यादा दे सकते है आप सुरुवमे कम किंमत में ज्यादा और अच्छे चिप्स दे सकते है। एक बार लोगो को आपके चिप्स अच्छे लगेंगे तो वह बार बार आपके कंपनी के ही चिप्स खाना पसंद करेंगे।

आलू चिप्स बिज़नेस में कमाई कितनी हो सकती है

आलू चिप्स बिज़नेस में आपको अच्छी कमाई हो सकती है। अगर आप इस बिज़नेस को बड़े लेवल से शुरू करते है। आप अगर छोटे लेवल या अपने शहर तक इस बिज़नेस को करते है। बड़े लेवल पर आप सुरु में ५० से ६० हज़ार तक कमा सकते है। आप इसे छोटे पैमाने में करते है। तो आप १५ से २० हज़ार तक कमा सकते है।

आलू चिप्स बिज़नेस में कितनी जगह की जरूरत है

आप को शुरू में घर से कर सकते है। आप अगर मशीन भी लगाना चाहते है तो आपको २०० स्क्वायर फ़ीट तक चाहिए। इतनी जगह के साथ आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है।

Read more:

2022 में घर बैठे महिलाओं के लिए बिज़नेस आइडियाज

साड़ी का बिज़नेस कैसे शुरू करे

Leave a Comment