किराने की दुकान कैसे शुरू करें (2022)- Kirana Dukan Kaise Khole in Hindi

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

जब भी हम में से ज्यादातर लोग बिज़नेस करने की सोचते है। तो हमारे मन में सबसे पहला बिज़नेस किराना दुकान का ही आता है। किराना दुकान बिज़नेस हमेशा से ही काफी ज्यादा चलता आ रहा है। अब तो काफी startup ऑनलाइन किराना भी डिलीवरी करते है।

पर आज भी लोग किराना दुकान पर जाकर ही सामन लेना पसंद करते है। तो आप भी अगर किराना दुकान का बिज़नेस करना चाहते है। तो इस आर्टिकल को आखिर तक पढ़ते रहिये। मैं आपके किराना दुकान से जुड़े हर सवाल का जवाब देने की कोशिश करूँगा।

किराना स्टोर क्या है?

किराना स्टोर एक जगह होती है। जिसे हम दुकान भी कहते है। जहा आपको घर में यूज़ होने वाली सभी किराना और खाने की चीज़े मिलती है। हम जो भी चीज़े घर में यूज़ करते है। वह सभी आपको किराना दुकान में मिलती है। इसके अलावा जो confectionery items होते है। वह भी आपको किराना दुकान में देखने को मिलते है।

किराने की दुकान कैसे शुरू करें?

किराना दुकान शुरू करने का एक प्रोसेस होता है। इसमें आपको सबसे पहले मार्केट रिसर्च करनी होती है। आज मार्केट में काफी competition बढ़ गया है। इसी लिए आपको अपना किराना दुकान प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाना होगा। अब यह प्लान कैसे बनाये यह आपको आगे आर्टिकल में समझ में आने वाला है।

किराना दुकान की मार्केट रिसर्च कैसे करें

मार्केट रिसर्च में आपको सबसे पहले अपनी एक लोकेशन फिक्स करनी है। अब यहाँ आप किराना दुकान शुरू करना चाहते है। सबसे पहले वहा पर यह देखना है की पहले से तो कोई दुकान नहीं है। अब अगर वहा पहले से कोई दुकान है। तो आपको competition का सामना करना होगा।

इसके अलावा जहा आप किराना दुकान शुरू करना चाहते है। उस जगह पर डेली लोग आते जाते रहने चाहिए। किराना एक यैसा बिज़नेस है। जहा लोगों को आना जाना काफी जरूरी है। जिस किराना दुकान के आसपास भीड़ होती है। तो वह किराना दुकान ज्यादा चलते है।

किराना दुकान के लिए जगह देखे

जैसे आपने अपने किराना स्टोर के लिए एक लोकेशन फिक्स की। इसके बाद आपको उस लोकेशन में दुकान लेनी है। अब आपमें से ज्यादातर लोग रेंट पर ही अपनी दुकान लेंगे। तो रेंट आप अपने हिसाब से देख सकते है। जब भी आप किराना दुकान रेंट पर ले। तो हमेशा एक एग्रीमेंट जरूर कीजिये।

कई बार देखा गया है की जब किराना दुकान चल जाता है। तो दुकान का मालिक रेंट बढ़ा देता है। तो आप हमेशा एक एग्रीमेंट कीजिये। इससे आपको फ्यूचर में कुछ साल तक कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। एग्रीमेंट बनाने के लिए आप किसी वकील की मदत ले सकते है।

किराने की दुकान में क्या क्या होना चाहिए?

किराना दुकान में सभी जरूरत की चीज़े होनी चाहिए। जरूरत की चीज़ो से मेरा मतलब है की जो भी चीज़े हम घर में इस्तेमाल करते है। जो खाने के रिलेटेड है जैसे गेहू, चावल, दाल, शक्कर यह सब आपको किराना की दुकान में रखनी पड़ती है। इसके अलावा भी आपको confectionery आइटम रखने होते है।

  • किराना दुकान में रखने के सामान:
  • गेहू, दाल ,शक्कर ,ब्रश ,चायपत्ती, तेल, चॉकलेट, बिस्कुट, साबुन, नमक, नमकीन, अंड़ा, शैम्पू, खड़ा मसाला, बेसन, नारियल इस तरह के कई सामन आपको किराना की दुकान में चाहिए होंगे। कुछ ग्राहक नमकीन की डिमांड करते है। जैसे चिवड़ा, शेव, मिठाई तो यह सब सामान भी आपको रखने होंगे।

किराने का सामान कहां से खरीदें?

आप किराना दुकान का सामन किसी डिस्ट्रीब्यूटर से खरीद सकते है। हर एक शहर में अब किराना के डिस्ट्रीब्यूटर होते है। आप उनसे थोक और खुदरा भाव में किराना का सामान खरीद सकते है। जो गेहू, चावल, दाल यह सब चीज़े आपको यहाँ से यानि होलसेल मार्केट से मिल सकती है।

इसके अलावा जो पैकिंग और confectionery के सामान होते है। तो उनके एजेंट या डिस्ट्रीब्यूटर ही आपके पास आते है। तो आप अपने हिसाब से जो चाहिए उसकी आर्डर उन्हें देकर सामान ले सकते है। इसके अलावा हर शहर में कुछ मार्केट होते है। जहा किराना का सामान आपको काफी होलसेल रेट में मिलता है।

किराना दुकान में लगने वाली लागत

किराना दुकान बिज़नेस में इन्वेस्टमेंट आप कितनी बड़ी दुकान खोलना चाहते है। इस पर बात निर्भर करती है। वैसे तो आप 50 हज़ार से 1 लाख की लागत में किराना की दुकान खोल सकते है। आप अगर गांव में किराना दुकान खोलना चाहते है। तो इतनी इन्वेस्टमेंट के साथ किराना दुकान शुरू होती है।

आप अगर शहर में मध्यम लेवल पर किराना का बिज़नेस करना चाहते है। तो आपको कम से कम 5 लाख तक की इन्वेस्टमेंट चाहिए। आप अगर बड़े लेवल पर इस बिज़नेस को करते है। तो फिर आपको इससे भी ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ती है।

Sharing is Caring

Leave a Comment