किराना स्टोर का व्यापार कैसे शुरू करें 2021

दोस्तों हम सब सामन लेने किराणा की स्टोर जाते है। किराणा स्टोर एक यैसा बिज़नेस है जो हर जगह कम ज्यादा मात्रा में चलता है। आज मैं आपसे किराना स्टोर कैसे लगाए और इसे एक अच्छा बिज़नेस कैसे बनाये इसके बारेमें बताने वाला हु।

किराणा स्टोर में आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होगी। आपको इसमें जगह की जरूरत है जो आप खुदकी या भाड़े पर ले सकते है। आप चाहे तो इसे घर से भी सुरु कर सकते है।

किराणा स्टोर क्या है?

आप जब भी मार्केट में कुछ घर में लगने वाले सामान को लेने जाते है तो वह सामान किराना स्टोर में आता है। आप घर में लगने वाला ज्यादा तर खाने वाला सामान जो भी है जैसे साखर,तेल,चायपत्ती ये सब किराना में आता है। आज मैं आपको किराना दुकान कैसे सुरु करे इस बारेमे जानकरी देने वाला हु।

किराना स्टोर आप घर से या किराये पर दुकान लेकर भी लगा सकते है। आज कल लोग सुपर शॉपी भी लगाते है तो वह भी बताऊंगा की आपको क्या लगाना चाहिये।

किराना स्टोर कैसे लगाए पूरी जानकरी

१. सबसे पहले जगह का चुनाव करे

आप सबसे पहले जगह का चुनाव करे। आप घर से भी इसे सुरु कर सकते है। घर से करने में आपको स्टोर लेनेका खर्चा बच जाता है। आप चाहे तो स्टोर लेकर भी सुरु कर सकते है। पर आपके पास दुकान खुद का नहीं है तो आपको रेंट पर लेना पड़ सकता है। आप एक अच्छे जगह का चुनाव करे। बस ध्यान ये दे की आप जहा पर भी स्टोर लगाना चाहते है वहा आसपास दूसरा किराणा दुकान न हो तो अच्छा।

२. इंटीरियर डिज़ाइन करे

आप जैसे जगह तय करे उसके बाद आप उसके लिए इंटीरियर डिज़ाइन कर सकते है। आपके हिसाब से आप इंटीरियर देख सकते है।

३. किराना स्टोर में माल भरे

जैसे आपका इंटीरियर पूरा हो जाता है वैसे आप माल भरके अपना स्टोर सुरु कर सकते है। आप अपने बजट के हिसाब से दूकान में माल भर सकते है। आप सुरुवात में यैसा माल भरे जिसकी डिमांड ज्यादा है। आप ये बात ध्यान में रखे सुरुवात में दूकान की सुरुवाती बिक्री होना जरूरी है। अगर आपके पास कम पैसे फिर लिमिटेड सामान के साथ पर आप सुरुवात कर दीजिये।

किराणा स्टोर की मार्केट रिसर्च कैसे करे

किराणा स्टोर में आपको आपका सबसे ज्यादा मार्केट रिसर्च में देना है। आपको ये देखना है आप जहा पर भी ये बिज़नेस करना चाहते है वहा के लोगो को चाहिए क्या। लोगो को किस तरह का सामान पसंद आता है क्या लोगो को अच्छी क्वालिटी पसंद है या मेडियम क्या लोग अच्छी क्वालिटी के लिए ज्यादा पैसे देने के लिए ज्यादा पैसे देने के किये तैयार है।

एक अच्छा बिजनेसमैन वही है जिसे अपने ग्राहक की जरूरत पता है। आप मार्केट रिसर्च के लिए किसी भी अपने आसपास के स्टोर में देख सकते है। आप उनसे पूछो मत आप सिर्फ थोड़े वक़्त वह देखे की लोग क्या चीज़ की डिमांड करते है।

किराणा दुकान का माल कहा से और कैसे भरे

किराणा स्टोर का बिज़नेस एक व्यापार है। व्यापार में आपको किसी भी चीज़ को कम किंमत में खरीद कर महंगा बेचना होता है। किराणा दुकान में भी यैसा ही होता है। आपको सामान को कम किंमत में खरीदना होता है। आप किराणा के सामान को होलसेल से खरीद सकते है। आपको दाल,शक्कर ये सब सामन होलसेल से मिलता है। बाकी सामान के कंपनी के एजेंट आके आर्डर ले जाते है।

किराणा दुकान में कितनी इन्वेस्टमेंट की जरूरत है

किराणा स्टोर में आपका तीन जगह ज्यादा पैसे खर्च होंगे। सबसे पहले दूकान में अगर आप किराये पर लेते है। दूसरा इंटीरियर में और तीसरा सामान में। इसमें आपकी कम से कम ७ से १० लाख की लागत लग जाएगी। ये मैं बता रहा हु एक शहर में किराना दूकान लगते है तो इतने पैसे आपको लगने वाले है। इसमें आपका २० हज़ार के आसपास कम से कम दूकान का रेंट और इसमें आपको कुछ डिपाजिट भी देना होता है। बाकी २ लाख तक आपका इंटीरियर आएगा और बाकी सामन में यैसे ७ से १० लाख लागत आ सकती है।

किराणा स्टोर बिज़नेस में सफल होने लिए क्या करे

किराणा स्टोर हो या कोई भी बिज़नेस कोई भी बिज़नेस करता है तो सफल बनने के लिए ही करता है। किराणा स्टोर में सफल बनने के लिए जो सबसे ज्यादा जरूरी चीज़ है वह है ट्रस्ट और रिलेशन। आप अपने ग्राहक के साथ कैसे रिलेशन बनाते है। इस पर निर्भर होता है की वह ग्राहक आपके पास वापस आएगा की नहीं।

इसमें और एक बात है वह है ट्रस्ट आपके ग्राहक आप पर कितना ट्रस्ट करते है। बिज़नेस में ट्रस्ट का बहुत बड़ा रोल है कोई भी आपसे तभी व्यवहार करेगा जब वह आप पर ट्रस्ट करता हो। अब किसी पर भी ट्रस्ट कैसे होता है? वह होता है सच बोल कर। आप जितना ईमानदार रहेंगे उतना अच्छा होगा। आप हमेशा अच्छा सामान बेचे अगर आपको पता है की कोई सामान ख़राब है तो उसे मत बेचो चाहे आपका कितना भी नुकसान किउ न हो।

यही कुछ बाते है जो आपको एक अच्छा सफल किराणा दुकानदार बनाएंगी।

किराना स्टोर सुरु करने में लगने वाले लाइसेंस कोनसे है

अगर आप एक बड़ी स्टोर लगाते है तो आपको GST नंबर लेना पड़गेगा। आपको ये GST रेजिट्रेशन ऑफिसियल वेबसाइट कर सकते है। इसके लिए आपको बैंक पासबुक की स्टेटमेंट,पैन कार्ड,आपकी आईडी और एड्रेस प्रूफ ये सब लगता है। अगर आप छोटा या घर से स्टोर लगते है तो आपको इसकी सुरु में जरूरत नहीं है आप बाद में भी बना सकते है।

किराणा स्टोर में आपको FSSAI रेजिट्रेशन की भी जरूरत होगी। आपको ये लाइसेंस किसी भी खाने के बिज़नेस में होना आवश्यक है। बस ये दो लाइसेंस के साथ आप किराना स्टोर सुरु कर सकते है।

किराणा स्टोर मार्केटिंग कैसे करे

इस बिज़नेस आपको ऑफलाइन मार्केटिंग की जरूरत है। आप ज्यादा सेल बढ़ाने के लिए कम मुनाफे में ज्यादा सामान बेच सकते है। इसमें आपको मुनाफा कम होगा पर सेल ज्यादा होने के कारण आपको प्रॉफिट होगा। आप पेपर में ऐड दे सकते है आप किसी दिन सामान पर छूट दे सकते है। पेपर पर ऐड देते समय आप भाव भी दे सकते है यैसे में आपको अच्छा सेल होगा और आपकी स्टोर की मार्केटिंग भी हो जायेगी।

किराणा स्टोर में कितना प्रॉफिट हो सकता है?

अब हम बात करते है की आपको इस बिज़नेस में कितना प्रॉफिट हो सकता है। किराना बिज़नेस में आपको कुछ सामान में अच्छा प्रॉफिट मार्जिन मिलता है। जैसे कॉस्मेटिक,कुरकुरे,चिप्स,कंपनी के सामान। कुछ में कम मार्जिन मिलता है बस आपको ये ध्यान देना है। आपको ज्यादा से ज्यादा माल बेचने पर ध्यान देना है आप अच्छे अच्छे ऑफर्स ला सकते है। इस बिज़नेस में प्रॉफिट अच्छा है अगर आपका स्टोर चलने लगता है तो आप ८० हज़ार तक मुनफा कमा सकते है। ये मैं एक सिटी के शॉप की बात कर रहा हु।

Leave a Comment