कचरा रीसाइक्लिंग बिज़नेस कैसे शुरू करें – Waste Recycling Business Ideas in Hindi

नमस्कार दोस्तों, आज हम इस बिज़नेस आईडिया के आर्टिकल में जानने वाले है। कैसे आप कचरा रीसाइक्लिंग का बिज़नेस कर सकते है। आज हमारे भारत देश में लोग अलग अलग तरह के बिज़नेस कर रहे है। रीसाइक्लिंग बिज़नेस में अभी तक ज्यादा बिज़नेस नहीं है। पर दोस्तों भविष्य में इस बिज़नेस की काफी डिमांड रहने वाली है। इस बिज़नेस से आप काफी अच्छी कमाई ,लम्बे समय तक कर सकते है।

कचरा रीसाइक्लिंग बिज़नेस कैसे शुरू करें

रीसाइक्लिंग बिज़नेस क्या है

सबसे पहले हम ये जान लेते है की रीसाइक्लिंग बिज़नेस आखिर है क्या। आप अपने घर में जो भी सामान इस्तेमाल करते है। उन्हें जब आप फेक देते है। तो उन चीज़ो को हम रीसायकल करके यानि उनमे से कोई दूसरी चीज़ बना सकते है। इसे रीसाइक्लिंग कहा जाता है। जैसे पुराने पेपर से पेपर प्लेट,रफ़ बुक बना सकते है। रीसाइक्लिंग से हमे काफी फायदा होता है। जैसे हम एक चीज़ को बार बार इस्तेमाल करेंगे तो प्रोडक्ट की कॉस्ट काफी कम आ सकती है।

कचरा रीसाइक्लिंग बिज़नेस कैसे शुरू करें

रीसाइक्लिंग मैन्युफैक्चरिंग: आप रीसाइक्लिंग बिज़नेस में मैन्युफैक्चरिंग भी कर सकते है। मैन्युफैक्चरिंग का मतलब आप पुराने सामान से कुछ नया बना सकते है। इसमें आप प्रोडक्ट्स बना सकते है और उन्हें मार्केट में बेच सकते है। आपको इसके लिए रॉ मटेरियल की जरूरत होगी। जो आप रीसाइक्लिंग प्रोडक्ट्स जमा सकते है उनसे खरीद सकते है।

कलेक्टिंग रीसाइक्लिंग प्रोडक्ट्स: आप रीसाइक्लिंग प्रोडक्ट्स को खरीद सकते है। जैसे आप लोगो से या कचरा जमा करने वाले कर्मचारी से इन्हे खरीद सकते है। इन में आप लोहा, काकज की रद्दी,टायर,प्लास्टिक,बकेट ये सब सामन खरीद सकते है। आप इन्हे खरीद कर कंपनी जो इन्हे मैन्युफैक्चरिंग करती है उन्हें बेच सकते है। इसमें आपको खुद सामन मैन्युफैक्चरिंग करनी की जरूरत नहीं है।

रीसाइक्लिंग में कोनसे सामन रीसायकल होते है

हर एक सामन को हम रीसायकल करके इस्तेमाल कर सकते है। जैसे लोहा, काकज की रद्दी,टायर,प्लास्टिक,बकेट,काच,नल ये सब को कुछ रीसायकल होता है। इन्हे कुछ प्रक्रिया के बाद फिर से रीसायकल किया जाता है।

रीसाइक्लिंग बिज़नेस में लाइसेंस कोनसे लगते है

आपको इस बिज़नेस को करने के लिए सरकार द्वारा निर्धरित सभी नियम का पालन करना है। इस बिज़नेस में आपको पर्यावरण का भी खास ध्यान रखना होगा। जैसे पर्यावरण संरक्षण अधिनियम (ईपीए), ई-कचरा (पमैनेजमेंट और हैंडलिंग), वेस्ट (प्रबंधन और हैंडलिंग) नियम इत्यादि.

रीसाइक्लिंग बिज़नेस में कितनी इन्वेस्टमेंट लगती है

रीसाइक्लिंग बिज़नेस में आपको लागत की बात आपसे से करू। तो लागत बिज़नेस और कैसे कर रहे है इसपर से ऊपर निचे होती है। अगर आप इस बिज़नेस की मैन्युफैक्चरिंग भी खुद करते है। तो आपको सभी मशीन खरीदनी होगी। तो आप १ से १.५ तक इतनी आपकी बिज़नेस की लागत समज सकते है। आप कलेक्शन का काम करते है तो १०-२० हज़ार से भी आपका काम शुरू हो सकता है।

रीसाइक्लिंग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी

  • Bottle Recycle:

आप बोतल का रीसायकल बिज़नेस कर सकते है। इसमें आपको पुराणी बोतल को रीसायकल करके नए प्लास्टिक के चीज़ बनाने है। आप इनसे मोबाइल के कवर,टॉयज,प्लास्टिक के मग्स,पॉलीस्टर ये सब बना सकते है। इस तरह के बिज़नेस की मांग हमेशा बानी रहती है तो आप इन्हे भी कर सकते है।

  • Agriculture Waste

हमरा भारत देश एक कृषि प्रधान देश है। एग्रीकल्चर से भी बहुत से सामन आते है जीने आप रीसायकल कर सकते है। एग्रीकल्चर में आप खेती जो घास बच जाता है। तो उसे आप गाय,भेस के लिए चारा के रूप में इस्तेमाल कर सकते है। या हम इससे लगदा बना सकते है जिससे हम पेपर प्लेट का बिज़नेस शुरू कर सकते है।

  • Wood Recyle

हम हमारे घर में फर्नीचर का इस्तमाल करते है। जब हमरे घर के फर्नीचर ख़राब होते है तो हम उन्हें बेच देते है। तो यैसे में फर्नीचर के मदत से हम और कोई सामन बना सकते है। जैसे हम फोटो फ्रेम में इसका इस्तमाल कर सकते है। हम इससे कार्डबोर्ड बना सकते है। इससे नेम प्लेट और ईंधन भी बना सकते है।

  • Polythin Recycling

पॉलिथीन रिसाइक्लिंग के भी एक अच्छा बिज़नेस है। हम बाज़ार से कुछ भी खरीदते है। तो हमे कैर्री बैग चाहिए तो यैसे में आप जो पहले से पुराणी पॉलीथिन है उन्हें रीसाइक्लिंग करके इस्तमाल कर सकते है। इससे देश की बहुत बड़ी मदत कर रहे है।

  • लकड़ी के भूसे की रीसाइक्लिंग

जैसा की मैंने आपको फर्नीचर का बिज़नेस बताया। आप इसी में लकड़ी के भूसे से भी कुछ नया बना सकते है। आप इससे ईंधन या डेकोरेशन की कोई चीज़ आराम से बना सकते है। बस आपको इसमें थोड़ा क्रिएटिव होना है।

  • पेपर रिसाइक्लिंग बिज़नस

पेपर यानि अख़बार इसे भी रीसायकल किया जा सकता है। आप इसे अखबार से भी फिर से अख़बार बना सकते है। आप चाहे तो इसका लगदा बनके कार्डबोर्ड,पेपर प्लेट ये सब बना सकते है। या आप इसे बेच के रेसेल्लिंग बिज़नेस भी खड़ा कर सकते है।

  • Gold Recycling

गोल्ड यानि सोना इसकी भी रीसाइक्लिंग होती है। आप पुराने मोबाइल टीवी इनमे से सोना निकाल सकते है। टीवी मोबाइल में सोना थोड़ी मात्रा में होता है। इस सोने से भी आप रीसायकल से सोने के पानी के गहने बना सकते है।

रीसाइक्लिंग बिज़नेस में प्रॉफिट कितना होता है

रीसाइक्लिंग बिज़नेस में प्रॉफिट यानि मुनफा भी काफी अच्छा है। आप इस बिज़नेस को अगर खुद मैन्युफैक्चरिंग लगा कर करते है तो १० लाख महीने का टर्नओवर कर सकते है। इसमें प्रॉफिट मार्जिन भी अच्छा है तो आप 20 टक्के का भी मार्जिन पकड़ते है। तो कम से कम २ लाख महीना कमाया जा सकता है।

Read more:

आलू चिप्स बनाने का व्यापार कैसे करें

2022 में घर बैठे महिलाओं के लिए बिज़नेस आइडियाज

किराना स्टोर का व्यापार कैसे शुरू करें

रीसाइक्लिंग बिज़नेस में कमाई कितनी है?

रीसाइक्लिंग बिज़नेस में आपको अच्छी कमाई हो सकती है। रीसाइक्लिंग में भी बहुत से काम आते है। आप क्या रीसायकल कर रहे है इस पर भी आपकी कमाई डिपेंड करती है। अपर आप इतना मान के चलिए की आप १ से २ लाख इस बिज़नेस कमा सकते है

रीसाइक्लिंग बिज़नेस क्या है?

हम रोजाना ज़िन्दगी में बहुत से चीज़ इस्तमाल करते है। जो हम चीज़ एक बार इस्तेमाल करके फेक देते है। उन्हें हम कचरा कहते है। उसी कचरे से नए सामन बनाना उसी प्रक्रिया को रीसाइक्लिंग कहते है।

Leave a Comment