मोटोरोला कंपनी की जानकारी हिंदी में 2021

Motorola एक काफी बड़ी स्मार्टफोन और टीवी बनाने वाली कंपनी है. Motorola एक अमेरिकन कंपनी है पर उसे Lenovo कंपनी ने ख़रीद लिया इस लिए वह अभी एक चाइनीज़ मोबाइल कंपनी है। मोटोरोला कंपनी ने ही सबसे पहला पोर्टेबल मोबाइल बनाया था. मोटोरोला उस समय में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी भी रहा चुकी है।

Motorola ki Suruvat Kisna ki Thi

मोटोरोला कंपनी की सुरुवात 25 सितम्बर 1928 को अमेरिका के इलोनोयस शहर में हुई थी. motorola के संस्थापक पॉल गैल्विन और जोसेफ गैल्विन है. 1928 में पॉल गैल्विन और जोसेफ गैल्विन ने मिलकर किराये के मकान में मोटोरोला कंपनी की सुरुवात की थी. सुरुवात में कंपनी बैटरी का काम करती थी पर ये काम ज्यादा न चलने के कारन कंपनी ने कार कार में लगने वाले रेडियो पर काम करना सुरु कर दिया और उस कंपनी को नाम दिया Motorola और देखते देखते इस कंपनी की लोकप्रियता बढ़ने लगी.

Motorola का पहला फ़ोन कौन सा था

Motorola का पहला स्मार्टफोन Dyna TAC 8000 X को 1984 में लॉच किया उस समय ये फ़ोन बहुत ज्यादा पॉपुलर हो चुका था. मोटोरोला ने आगे भी बहुत सारे फ़ोन लांच किये पर आगे चल कर नोकिआ के मोबाइल बाजार में आने लगे और धीरे धीरे मोटोरोला नम्बर एक से दूसरे नम्बर पर चला गया.

2007-08 में जब मार्केट में Nokia,Samsung अपने एंड्राइड मोबाइल लाने लगे थे तब मोटोरोला के फ़ोन लोग कम पसंद करने लगे थे. आखिर में साल 2012 में motorola को गूगल ने खरीद लिया और उसके २ साल बाद गूगल ने मोटोरोला को Lenovo को बेच दिया। आज भी ज्यादा तर लोगो नहीं पता है की मोटोरोला google की नहीं तो lenovo की कंपनी है. मोटोरोला अपने G series के फ़ोन के साथ काफी अच्छा मार्किट को कैप्चर कर रही थी पर 2018 में उन्होंने अपने Moto G6 सीरीज को लॉच किया और तब से कंपनी को लोग जरा काम पसंद करने लगे है. आज भी लोग मोटोरोला से अच्छे फ़ोन की उम्मीद में है। moto आज भी अपने Stock Android,Camera,Android One की वजह से पॉपुलर है.

Is Motorola a Chinese company

बहुत लोग जानना चाहते है की क्या motorola Chinese कंपनी है? तो उसका जवाब है की हा Motorola को Lenovo खरीद लिया है इस लिए motorola एक Chinese कंपनी है. मोटोरोला को 2012 में गूगल ख़रीदा था पर बाद में google इसे लेनोवो को बेच दिया इस लिए motorola एक chinese कंपनी है.

Motorola के मोबाइल खरीदने चाहिये या नहीं?

वैसे तो इस सवाल का कोई जवाब नहीं आपको अगर मोटोरोला के फ़ोन अच्छे लगते है तो आप जरूर खरीद सकते है. लोग आज भी मोटोरोला के stock Android के फैन है. मोटोरोला के फ़ोन में आपको आज भी अच्छा कैमरा मिलता है पर आज के समय compitition इतना बढ़ गया है. हर कोई अपने मोबाइल को ज्यादा अच्छा बताता है मैं बस इतना बताऊंगा की अगर आप एक मोटो फैन है तो आप खरीद सकते हो वरना बाकि भी अच्छे मोबाइल मार्किट में है।

5G स्मार्टफोन 2021 में खरीदना चाइये या नहीं?

मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये

Leave a Comment