क्लाउड किचन बिज़नेस कैसे शुरू करें (Cloud Kitchen Business in Hindi 2023)

आज के समय में खुद का बिज़नेस तो हर कोई करना चाहता है। बिज़नेस करने के लिए एक तो पैसों की जरूरत होती है। पर आज मैं आपको एक यैसा बिज़नेस बताने वाला हु जो आप चाहे तो घर से भी शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस आईडिया की अच्छी बात ये है की इसमें आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की भी जरूरत नहीं पड़ती है। अब आप सोच रहे होंगे की ये कोनसा बिज़नेस है।

तो मैं आपको बता देता हु की यह बिज़नेस है क्लाउड किचन का अब आप सोच रहे होंगे की हमने किचन तो सुना है पर ये क्लाउड किचन क्या है? किचन क्लाउड यानि बादल में होता है क्या तो यैसा कुछ नहीं है क्लाउड किचन ये कोई नया concept नहीं है। हाला की यह इंडिया में नया concept है पर बाहर के देश में क्लाउड किचन बिज़नेस काफी समय से है।

क्लाउड किचन बिज़नेस कैसे शुरू करें

Cloud Kitchen क्या है?

अब हम सबसे पहले बात करते है की cloud kitchen क्या है? तो cloud kitchen एक तरह का kitchen ही होता है। cloud kitchen आपका किसी भी जगह पर हो सकता है जैसे आप घर के kitchen को भी cloud kitchen बना सकते है या आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए पैसे है। तो आप rent पर भी जगह अपने क्लाउड किचन के लिए ले सकते है।

क्लाउड किचन में क्या होता है की आप किचन में खाना बनाते है और उसे होम डिलीवर करते है। यह जैसे हम zomato और swiggy से खाना order करते है वैसे ही हम क्लाउड किचन में खाना डिलवेरी करते है। क्लाउड किचन का concept एक resturant के जैसा ही काम करता है पर resturant में हम जब खाना खाने जाते है। तब resturant में आप बैठ कर खाना खाते है।

इसके अलावा resturant में आपकी इन्वेस्टमेंट भी काफी लगती है। जैसे आज आप एक नॉर्मल resturant भी अगर खोलने जाए तो 50 लाख तक की इन्वेस्टमेंट आपको करनी पड़ सकती है। एक resturant को चलाने के लिए आपको वेटर,शेफ,क्लीनिंग स्टाफ इन सब की सैलरी और resturant का रेंट देना पड़ता है। पर एक क्लाउड किचन को चलाने के लिए आपको इनमें से किसी चीज़ की जरूरत नहीं होती है।

क्लाउड किचन बिज़नेस कैसे शुरू करें

अब हम बात करेंगे की आप कैसे खुद का क्लाउड किचन बिज़नेस शुरू कर सकते है। क्लाउड किचन बिज़नेस शुरू करने से पहले आपको कुछ बातो का ध्यान रखना जरूरी है। क्लाउड किचन बिज़नेस करने से पहले आपको उसकी अच्छे से मार्केट रिसर्च करनी है। क्लाउड किचन की सुरुवात करने के लिए आपको कुछ लाइसेंस की जरूरत भी पड़ेगी। तो इन सभी चीज़ो को जानने के लिए आप इस आर्टिकल को आखिर तक पढ़ते रहिये।

1. क्लाउड किचन बिज़नेस की मार्केट रिसर्च

क्लाउड किचन बिज़नेस की मार्केट रिसर्च करने के लिए आपको सबसे पहले देखना होगा की जिस जगह आप इस बिज़नेस को करना चाहते है। उस जगह अभी के समय में कोनसी चीज़े लोग खरीदना पसंद करते है। इसके अलावा अगर आप कोई प्रोडक्ट अच्छे से बना सकते है। तो आपको यह भी देखना होगा की इस प्रोडक्ट की डिमांड है भी या नहीं यह सभी बाते आपको मार्केट रिसर्च के वक़्त देखनी होगी।

2. क्लाउड किचन के लिए जगह का चुनाव करें

एक बार मार्केट रिसर्च करने के बाद अब हमे सबसे पहले जगह का चुनाव करना होगा। अब आप सोच रहे होंगे की जगह किस लिए तो हम जहा क्लाउड किचन शुरू करेंगे उसके लिए हमे जगह की जरूरत होगी। आपके पास अगर ज्यादा बजट नहीं है तो आप rent पर जगह लेकर इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। इसके अलावा आपके पास खुद की जगह है तो आप वहा भी अपना क्लाउड किचन शुरू कर सकते है।

3. क्लाउड किचन के लिए जरूरी सामन

क्लाउड किचन के नाम से ही हमे पता चलता है की हमे एक किचन की जरूरत होगी। आप जिस भी जगह इसे शुरू करेंगे आपको किचन में कुछ सामन की जरूरत होगी। जैसे बर्तन, किचन इक्विपमेंट, राशन, किचन के लिए जगह, फ्रीजर, गैस बर्नर इन सब सामन की जरूरत इस बिज़नेस में पड़ने वाली है। आप यह अगर आपके पास नहीं है तो खरीद सकते है।

4. शेफ का चुनाव करें

इसके बाद आपको अपने क्लाउड किचन के लिए शेफ की जरूरत होगी। इस बिज़नेस में आपकी ज्यादा तर इन्वेस्टमेंट शेफ की सैलरी में ही जाने वाली है। इसका कारण यही है की अगर आपका खाना अच्छा रहा तभी आपके पास रिपीट कस्टमर आयेंगे। खाना अच्छा बनाने की ज़िम्मेदारी एक शेफ की है तो आपको शेफ यैसा लाना है जो अच्छा खाना बना सके।

5. किचन और बाकी सामन सेटअप करें

अब आपको आपका किचन सेटअप करना है इसमें आपको आपने जो भी सामन ख़रीदा है उसे ठीक से सेटअप करना है। इसके साथ ही आपको जो भी किरण यानि राशन चाहिए वह आप अपने क्लाउड किचन में रख सकते है। एक बार आपका किचन सेटअप होने के बाद अभी आपका क्लाउड किचन लगभग तैयार ही है। क्लाउड किचन की शुरुवात करने के लिए आपको कुछ लाइसेंस की जरूरत होगी जो मैं आपको थोड़ी देर में बताता हु।

6. क्लाउड किचन के लिए जरूरी लाइसेंस

क्लाउड किचन बिज़नेस करने के लिए आपको कुछ लाइसेंस की जरूरत होगी। जैसे FSSAI का लाइसेंस, नगर निगम लाइसेंस साथ में जब आपका बिज़नेस थोड़ा बड़ा हो जायेगा तब आपको GST की जरूरत होगी। इन सब लाइसेंस को बनाने के लिए आपको 10 हज़ार रुपये तक का खर्चा आ सकता है।

7. क्लाउड किचन को ऑनलाइन रजिस्टर करें

अब आपका क्लाउड किचन पूरी तरह से तैयार हो चूका है। इसके बाद आपको खुद के क्लाउड किचन को zomato और swiggy जैसे प्लेटफार्म पर रजिस्टर करना है। zomato और swiggy में रजिस्टर करते वक़्त आप तरह खाना बनाते है वह सभी जानकरी आपको वहा डालनी है। इसके अलावा जब आपको zomato और swiggy से आर्डर मिलना शुरू हो जाए उसे बाद आपको बिज़नेस बढ़ाने के लिए खुद की वेबसाइट भी बनानी है।

अपनी खुद की वेबसाइट बनाने से आपको काफी फायदा हो सकता है। जैसे आपको per order पर कमीशन देने की जरूरत नहीं होती है। पर खुद की website बनाकर उसकी मार्केटिंग करना इसकी पूरी ज़िम्मेदारी आपकी है। पर आपको अगर इस बिज़नेस में longterm चलना है और अपना एक ब्रांड बनाना है। तो आपको खुद की वेबसाइट ही बाद में बनानी होगी।

क्लाउड किचन बिज़नेस की मार्केटिंग कैसे करें

अब हम जानते है की हम क्लाउड किचन की मार्केटिंग कैसे कर सकते है। जैसा हम सब जानते है क्लाउड किचन हमारा एक ऑनलाइन बिज़नेस की तरह है। तो इसकी मार्केटिंग भी आपको ऑनलाइन तरीके से ही करनी है।

  1. तो क्लाउड किचन की मार्केटिंग करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी वेबसाइट बनवानी पड़ेगी। आपको अपनी मार्केटिंग शुरू से ही यैसी करनी है की आपका ब्रांड लोगों याद रहे।
  2. आप जो अपनी वेबसाइट बनवाएंगे उसके आपको एक blog का section जरूर ऐड करना है। इससे आपके ब्लॉग पर organic traffic आता है जो आगे चलकर आपके कस्टमर बन सकते है।
  3. इसी के साथ आपको social media marketing पर भी ध्यान देना है। आज के समय में instagram काफी ज्यादा पॉपुलर ऍप है।
  4. उसपर आपको अपनी प्रोफाइल तैयार करनी है साथ में आज के समय reels भी काफी ज्यादा viral रही है। तो उसका भी आपको फायदा लेना होगा इस तरह आप social media marketing कर सकते है।
  5. इसके अलावा आपको अपने कस्टमर को अच्छे ऑफर भी देने है। जिसकी मदत से आपका कस्टमर लॉयल बन सकता है।
  6. इसके अलावा खाने की क्वालिटी पर भी फोकस करना है जिससे वर्ड ऑफ़ माउथ मार्केटिंग होती है।

क्लाउड किचन में लगने वाली इन्वेस्टमेंट

क्लाउड किचन एक यैसा बिज़नेस है जो आप कम बजट में शुरू कर सकते है। आपके पास अगर कम बजट है तो आप 25 से 30 हज़ार में अपना क्लाउड किचन स्टार्ट कर सकते है। इसके अलावा आपके पास अगर बजट है और आप इस बिज़नेस को थोड़े बड़े लेवल पर करना चाहते है। तो आप 3 से 4 लाख रुपये इन्वेस्ट करके इस बिज़नेस को कर सकते है।

क्लाउड किचन बिज़नेस कमाई कितनी है

अब हम जानते है की इस बिज़नेस से हम कमा कितना सकते है। तो आपकी अगर एवरेज आर्डर वैल्यू 200 रुपये भी है और दिन में आप 30 आर्डर डिलीवरी करते है। तो इसमें आपका 40% भी अगर प्रॉफिट मार्जिन रहता है तो आप रोज के 2400 रुपये कमा सकते है। इसका मतलब यह है की आप महीने के 72,000 रुपये कमा सकते है।

अन्य आर्टिकल पढ़े:

क्लाउड किचन खोलने के फायदे?

क्लाउड किचन खोलने के बहोत से फायदे है जैसे क्लाउड किचन खोलने के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है। इसी वजह से क्लाउड किचन स्टार्ट करने में आपको ज्यादा रिस्क नहीं लेनी पड़ती है।

क्लाउड किचन कौन खोल सकता है?

क्लाउड किचन एक यैसा बिज़नेस है जिसे कोई भी शुरू कर सकता है। आप अगर एक हाउसवाइफ है तो क्लाउड किचन बिज़नेस की शुरुवात आप कर सकते है।

Sharing is Caring

Leave a Comment