खाद व बीज भंडार का बिज़नेस कैसे सुरु करे? – खाद बीज की दुकान कैसे खोले

नमस्कार, दोस्तों हमारा भारत देश कृषि प्रधान देश है। भारत की अर्थव्यवस्था सबसे ज्यादा खेती से ही आती है। यैसे आप भी इसमें अपना योगदान दे सकते है। खाद व बीज भंडार का बिज़नेस कर सकते है। आज मैं आपसे इस बिज़नेस से जुडी पूरी जानकरी देने वाला हु।

खाद व बीज भंडार का बिज़नेस क्या है

खाद या व बीज शॉप में खेती से जुड़ा सामान मिलता है। आपके सभी बीज और खाद जो भी खेती से जुड़ा है वह सब यहाँ मिलता है। इसे कोई कोई कृषि सेवा केंद्र भी कहते है। इस बिज़नेस में आप ये सब सामान बेचते है।

खाद व बीज का बिज़नेस कैसे सुरु करे

इस बिज़नेस को आप बड़े और छोटे दोनों लेवल से सुरु कर सकते है। इस बिज़नेस को सुरु करने के लिए आपको सबसे पहले कुछ लाइसेंस का होना जरूरी है। आपको इस बिज़नेस में दूकान के साथ एक गोडाउन की जरूरत है। साथ में आपको एक काम के लिए लड़के के भी जरूरत होगी। इस बिज़नेस को सुरु करने के लिए सबसे पहले आपको जगह की चयन करना होगा।

खाद व बीज बिज़नेस के लिए जगह का चयन कैसे करे

कृषि सेवा केंद्र यानि खाद बीज के बिज़नेस को सुरु करने से पहले आपको इस बिज़नेस के लिए जगह का चयन करना होगा। आप इस बिज़नेस के लिए यैसे जगह करे जहा ज्यादा से ज्यादा गांव के लोग आते है। कुछ कृषि मार्केट होते है जहा सिर्फ इस तरह दूकान होते है आप वहा इस बिज़नेस को सुरु कर सकते है। सबसे अच्छा आप इसे तालूका की जगह पर लगा सकते है जहा आस पास के गांव के लोग आते जाते है।

आपको बिज़नेस के लिए के गोडाउन की भी जरूरत होगी। अगर आप इसे छोटे लेवल से सुरु करना चाहते है तो आपको सुरु में गोडाउन की जरूरत नहीं है। आप इस बिज़नेस के लिए कम से कम २०० स्क्वायर फुट की जगह चयन करे। गोडाउन के लिए ३०० से ५०० स्क्वायर फुट का चयन करे। दूकान का चयन होने के बाद आप उसका इंटीरियर डिज़ाइन करवा सकते है। आप आपके दूकान के हिसाब से उसका इंटीरियर देख सकते है।

खाद व बीज बिज़नेस का सामान कहा से भरे?

इस बिज़नेस में आप कंपनी के खाद व बीज लोगोको बेचते है। जैसे टाटा केमिकल लिमटेड,NFL,Bayer जैसे कंपनी के प्रोडक्ट्स बेचते है। इसके लिए आप कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर को आर्डर दे सकते है। या कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर आपके शॉप पर आके आपके पास से आर्डर लेके जा सकते है।

खाद व बीज के बिज़नेस में कितनी इन्वेस्टमेंट चाहिये

इस बिज़नेस में आपका खर्चा शॉप किराये,इंटीरियर,सामान इस सब में जायेगा। आप इस बिज़नेस को छोटे लेवल से सुरु करते है तो आपको ५ से ७ लाख का इन्वेस्टमेंट लग सकता है। आप चाहे तो इसे और छोटे लेवल से भी सुरु कर सकते है फिर आप सभी तरह का सामान अपने पास नहीं रख सकते है। आप इस बिज़नेस को सही तरीके से करना चाहते है तो आपको इतनी इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी।

खाद व बीज भंडार बिज़नेस के लिए लोन की जानकरी

आप इस बिज़नेस को लोन लेकर भी सुरु कर सकते है। आप खाद व बीज भंडार के लिए के प्राइवेट बैंक से मुद्रा लोन के तहत ५० हज़ार से १० लाख तक लोन ले सकते है। आप इसके अलवा आत्मनिर्भर भारत के तहत भी छोटे बिज़नेस के लिए लोन मिलता है। आप इनके तहत खुद का खाद व बीज भंडार सुरु कर सकते है।

खाद व बीज बिज़नेस के लिए कोनसे लाइसेंस की जरूरत है

खाद व बिज़नेस सरकार १ साल का डिप्लोमा अनिवार्य किया है। आपके पास केमिस्ट्री विषय में बी.एससी होनी चाहिए। आप बिना इसके बिज़नेस नहीं कर सकते है आप बीएसी एग्री कर सकते है सकते है। रही बात लाइसेंस की बिज़नेस बिज़नेस को सुरु करने के लिए आपके पास GST नंबर होना चाहिये। खाद बिज़नेस के लिए आपको लाइसेंस के लिए कृषि व कल्याण विभाग में आवेदन करना होगा।

आपको वहा से एक आवेदन फॉर्म मिलेगा उसके साथ आपको कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स अटैच करने होंगे। जैसे आधार कार्ड, एड्रेस प्रूफ ये सब उसके बाद आपको ये फॉर्म जमा करना होगा।

उसके बाद आपको आवेदन रिव्यु होता है। सब क्कुह अगर ठीक है तो आपको अप्रूवल मिल जाता है। इसका पता आपको भारत सरकार के कृषि व कल्याण की वेबसाइट पर जाके पता चलता है।

खाद व बीज बिज़नेस में कितनी कमाई है?

रही बात कमाई की किसी भी बिज़नेस में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हिंसा होता है कमाई। इस बिज़नेस में आपको लग भग २० से ३० परसेंट का प्रॉफिट मार्जिन मिलता है। आप अगर इस बिज़नेस को छोटे लेवल पर सुरु करते है तो आप लग भाग ६० से ७० हज़ार महीना कमा सकते है।

Leave a Comment