रियलमी कंपनी की सफलता की कहानी – रियलमी कंपनी कैसे शुरू हुई

दोस्तों, आज हम जानेंगे रियलमी कंपनी की सफलता की कहानी। रियलमी कंपनी को तो को आप सभी जानते होंगे। रियलमी की सुरुवात माधव शेठ और स्काई ली इन्होने की थी। सुरु में कंपनी ओप्पो ब्रांड का सबब्रांड के तहत लॉन्च हुई थी। बाद में कंपनी एक ओप्पो से अलग होकर प्राइवेट कंपनी बन गयी।

रियलमी कंपनी की सफलता की कहानी

रियलमी कंपनी कैसे शुरू हुई

रियलमी कंपनी का नाम २०१० में ओप्पो ने ट्रेडमार्क करके रखा था। रियलमी नाम से फ़ोन रियलमी ने २०१८ में लांच करने शुरू किये। कंपनी सुरु में ओप्पो की सबब्रांड बनकर लांच हुई थी। रियलमी में रियलमी 1 नाम से फ़ोन लॉच किया था। जो की कंपनी का सबसे पहला और सफल प्रोडक्ट रहा है।

रियलमी १ उस टाइम ९००० रूपए की किंमत में लांच हुआ था। उस टाइम पर इस फ़ोन के फीचर्स काफी अच्छे थे इस लिए। मीडिया में ये कंपनी काफी चर्चा में रही थी। उसके बाद लोगो ने रियलमी को नोटिस करना सुरु किया। कंपनी ने भी अपने बाद में रियलमी २ फ़ोन लांच किया जो की रियलमी १ के मुकाबले कम फीचर्स के साथ लांच हुआ। बाद में लोगो ने इसे पसंद नहीं किया बाद में कंपनी थोड़े टाइम बाद रियलमी ३ नाम से फ़ोन लांच किया जो की मार्केट में हिट साबित हुआ।

इसके बाद कंपनी ने और अच्छे अच्छे मॉडल लांच किये। उसके बाद रियलमी लोगो में काफी पसंद की गयी। यैसे सुरुवात हुई रियलमी कंपनी की।

रियलमी कंपनी के फाउंडर कोण है?

दोस्तों इस कंपनी के सफलता के पीछे रियलमी के इंडिया CEO और Founder माधव शेठ जी का भी बहुत बड़ा हाथ है। इन्होने ही रियलमी का बिज़नेस इंडिया में शुरू किया। इन्होने शुरू से फ़ोन के क्वालिटी और किंमत में काफी ध्यान दिया है। इनका कहना है की हमे हमारे कस्टमर को एक अच्छा एक्सपीरियंस देना है। रियलमी के और एक फाउंडर है उनका नाम Sky li ये और माधव शेठ जी दोनों भी ओप्पो में जॉब करते थे।

रियलमी कंपनी कहा की और किस देश की है?

रियलमी एक चाइनीज़ कंपनी है और इसके मालिक है BBK Electronics. रियलमी ने अपने बिज़नेस की सुरुवात भारत से ही की है। बाद में कंपनी भारत से बाकी देश में पोहची है। आज रियलमी इंडिया,चीन,यूरोप,इटली इन सब देश में अपना बिज़नेस करती है।

रियलमी और रेडमी इनमे क्या अंतर है?

रियलमी और रेडमी दोनों अलग अलग कंपनी है। रेडमी और रियलमी के फ़ोन ज्यादा तर एक जैसे होते है इस लिए लोग इनमे कंफ्यूज होते है। हाला की रियलमी ने कुछ मार्केटिंग के तरीको को रेडमी से ही फॉलो किया है। जैसे फ़्लैश सेल,प्राइसिंग,ऑनलाइन सेल्लिंग इन सब में।

रियलमी के सफलता के कारण

रियलमी के कुछ सफलता के कारन जो मुझे लगते है।

  • ऑनलाइन मोबाइल बेचना इससे ऑफलाइन डिस्ट्रीब्यूशन का खर्चा बचता है। ऑनलाइन मोबाइल बेचने से फायदा कस्टमर का होता है।
  • ऑफलाइन शॉप आज भी लोग फ़ोन को देख के खरीदना पसंद करते है। उन लोगो के लिए ऑफलाइन स्टोर जहा लोग मोबाइल को देख के एक्सपीरियंस कर सकते है। यह भी कंपनी के लिए सफलता का कारण है।
  • शुरू में एड्स में खर्चा न करना शुरू में अपने ब्रांड को वर्ड ऑफ़ माउथ से बड़ा किया।
  • कम्युनिटी बनाना आज भी रियलमी की कम्युनिटी कमी अच्छी है। इससे कस्टमर के साथ डायरेक्ट रिलेशन बनता है।
  • सोशल मीडिया पर अवेयर रहना। आज भी रियलमी के CEO Madhav Sheth अपने Twitter पर काफी एक्टिव होते है। वहा से उन्हें काफी अच्छे फ़ीडबैक्स मिलते है। ये भी एक ब्रांड के लिए काफी जरूरी है।

रियलमी कंपनी से हम क्या सिख सकते है?

दोस्तों, मैं ये Business Success Story इस लिए लेके आता हू की आपको इससे कुछ सीखने को मिले। आज मैं आपको बताता हु की इस रियलमी के सफलता की कहानी से हम क्या सिख सकते है।

  1. रियलमी की पहली बात जो आपको सीखनी चाहिए। कंपनी हमेशा अपने ग्राहक के साथ कनेक्टेड रही है। यैसे में आप भी अपने ग्राहक को क्या चाहिये और क्या नहीं इस लिए उनके साथ कँनेटेड रह सकते है।
  2. मार्केटिंग में नहीं प्रोडक्ट में ध्यान देना। रियलमी ने अपने प्रोडक्ट्स में ज्यादा ध्यान दिया है और मार्केटिंग कम। यैसे में बहुत से लोग मार्केटिंग में ज्यादा पैसे पैसे खर्चा करते है। आपको मार्केटिंग में नहीं प्रोडक्ट में ध्यान देना है।
  3. कॉम्पीशन पर अच्छे से ध्यान देना और एक्ट करना। रियलमी में अपनी कॉम्पिटशन पर ध्यान रखा। उनको कुछ अच्छी चीजोमे फॉलो भी किया। यैसे में आपको आपके बिज़नेस कॉम्पिटिटर पर ध्यान रखना है। उन्हें अच्छे चीज़ो में फॉलो करना है।

तो दोस्तों यह थी रियलमी की सफलता की कहै मुझे उम्मीद है। आपको ये सफलता की कहानी अच्छी लगी होगी।

Read More:

एप्पल कंपनी की सफलता की कहानी

मोटोरोला कंपनी की सफलता कहानी

रीसाइक्लिंग बिज़नेस कैसे शुरू करे

Leave a Comment