Nikola Tesla Biography in Hindi | निकोला टेस्ला जीवन इतिहास

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

आज हम मशहूर वैज्ञानिक निकोला टेस्ला के बारेमे जानेंगे। निकोला टेस्ला एक बहुत बड़े वैज्ञानिक थे उन्होंने ही AC Current का अविष्कार किया था। निकोला ने कुछ यैसे भी अविष्कार किये थे जो पूरी दुनिया को हिला कर रखते थे। तो आज हम एक एक कर सब कुछ बात करेंगे।

निकोला टेस्ला का जनम 10 जुलाई 1856 स्मिलजैन, ऑस्ट्रियाई साम्राज्य में हुआ। बचपन से उन्हें पढ़ने का कर कुछ नया करने और खासकर बिजली के उपकरण में इंट्रेस्ट था। बचपन में निकोला को मशीन बनाने का शौक था वह शौक उन्हें अपने माँ से आया था। जब निकोला ने अपने स्कूल के पढाई पूरी की तब उनके पिता को लगता था की निकोला अब नौकरी कर लेनी चाहिए पर निकोला टेस्ला तो कुछ और ही करना था। बाद में निकोला की पढाई में रूचि के कारण बाद में उनके पिता ने उन्हें 1875 में ग्राज़ प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में पॉलिटेक्निक में किया

टेस्ला को नए नए चीज़ो को खोजना काफी अच्छा लगता था पर उनके पास ज्यादा पैसे न होने के कारन उन्हें सुरुवात के Telegram कंपनी में नौकरी करनी पड़ी थी। वह पर टेस्ला ने टेलीफोन Amliphair को नए रूप से बनाया। कहा जाता है की निकोला दिमाग फोटोग्राफिक था वह किसी चीज़ को एक बार देख लेते तो वह बाद में बड़ी आसनी याद कर लेते थे।

1891 में निकोला टेस्ला को थॉमस एडिसन की कंपनी में नौकरी मिली पर बाद में दोनों में इलेक्ट्रिसिटी वॉर सुरु हो गया। बाद में निकोला टेस्ला वह भी कंपनी छोड़ कर खुद की कंपनी सुरु की जिसके बाद उन्होंने AC Current को दुनिया के सामने लाया।

Nikola Tesla के अविष्कार हिंदी

निकोला टेस्ला ने चक्रीय चुंबकीय क्षेत्र बाद में AC Current और AC Current ने पूरी दुनिया का नक्शा ही बदल दिया। उनसे पहले DC Current हुआ करता था पर DC Current में बहुत सारी कमियां थी। बाद में उन्होंने Tesla Coil का इन्वेंशन किया जो बाद में रेडियो और बाकी उपकरणों में काम आता था।

Nikola Tesla ने अपने हुशियार दिमाग से रिमोट कण्ट्रोल जहाज बनाया था जो उस समय एक जादू के जैसे था लोगो उस टाइम पर विशवास नहीं था लोगो को लगता था की इसमें कोई जानवर बैठा है जो बैठा है। इसी निकोला टेस्ला के इन्वेंशन आज हम रिमोट और भी कई उपकरण चलाते है।

निकोला टेस्ला एक यैसे अविष्कार काम कर रहे थे जो पूरी दुनिया बदल सकता था वह वायरलेस इलेक्ट्रिसिटी पर काम कर रहे थे। उन्होंने एक यैसा टावर बनाया जो पूरी सिटी को वायर बिजली सकता है इसके लिए उन्होंने एक Investor से पैसे भी लिए थे पर जब इन्वेस्टर को ये चला की इसे फ्री में देना चाहते है। तब इन्वेस्टर उन्हें मना सारे टावर तोड़ दिए

निकोला टेस्ला के कई इन्वेंशंस थे पर जो सब बड़े थे वह सिर्फ यही है। निकोला सच में बड़े बुद्धिमान Scientist थे यैसे उनका 7 जनवरी 1943 को न्यू यॉर्क में मृत्यु हो गया।

Sharing is Caring

Leave a Comment