नींबू की किंमते आखिर किउ बढ़ रही है? जाने असली वजह

आप अभी को ही पता होगा की नींबू कीमतें कितनी तेज़ी से बढ़ रही है। नींबू के भाव 350-400 रुपये प्रति किलोग्राम तक बढ़ गए है। इन बढ़ते हुए भाव की वजह से ग्राहक ही नहीं बल्कि दुकानदार में परेशान है। गर्मी में नींबू जैसी चीज़ के अचानक यैसे भाव किउ बढ़ रहे है। क्या आप जानते है की किउ बढ़ रहे है लगातार नींबू के भाव चलिए अब जानते है।

नींबू की किंमते आखिर किउ बढ़ रही है? जाने असली वजह

इसलिए महंगे हो रहे है नींबू

नींबू के भाव बढ़ने का कोई एक कारण नहीं है। यैसा बताया जा रहा है की बढ़ती गर्मी और पेट्रोल डीज़ल के दाम से नींबू के भाव पर असर पड़ा है। भारत के कई यैसी जगह जहा नींबू की खेती की जाती है। वह बढ़ती गर्मी के कारण नींबू के भाव बढे है। गुजरात, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान इन जगह पर नींबू की सबसे ज्यादा खेती होती है। गर्मी और तेज़ हवा के कारण नींबू का फूल गिरे है।

पेट्रोल डीज़ल भी है कारण नींबू की किंमत बढ़ने का

इसके अलवा पेट्रोल और डीज़ल के भाव में बढ़ोतरी के कारन से भी नींबू के भाव बढे है। आप जानते ही होंगे के दिन प्रति दिन पेट्रोल और डीज़ल के भाव बढ़ रहे है। पेट्रोल और डीज़ल महंगा होने की वजह से ट्रांसपोर्ट सिस्टम महंगा हो गया है। नींबू को एक जगह से दूसरे जगह भेजने के लिए उन्हें गाड़ियों से ट्रांसपोर्ट किया जाता है।

शादियों में बढ़ गयी है डिमांड

पहले ही नींबू गर्मियों के कारण कम मात्रा में आये है। अब शादियों का सीजन चल रहा है। इस लिए नींबू की अचानक से डिमांड बढ़ी है। अब डिमांड ज्यादा और सप्लाई कम इस लिए नींबू की किंमत बढ़ने का ये तीसरा कारण है। नींबू के खाना कहते वक़्त आवश्यक चीज़ है पर हो सकता है तो यह कुछ कारण है नींबू के दाम बढ़ने के। आपको न्यूज़ अच्छी लगी है तो इसे जरूर सहारे करें।

Sharing is Caring

Leave a Comment