Equity Share क्या है – Equity Stock कैसे ख़रीदे हिंदी

दोस्तों आपने Share Market के बारेमे तो जरूर सुना होगा। भारत में 4% लोग Share Market पैसे लगाते मतलब Investment करते है। हमारे देश में आज भी लोग Share Market के नाम से डरते है। Share Market में ख़तरा तो होता ही है पर साथ में इसमें आपको अच्छे रिटर्न्स भी मिलते है।

अगर आप थोड़ी भी शेयर बाज़ार की जानकारी रखते है तो आपने Equity Share के बारेमें सुना होगा पर क्या आपको पता है की Equity का मतलब क्या है। आज हम सीखेंगे की Equity Share क्या है,Equity Share कैसे खरीदते है,Equity Share कैसे बनता है।

Equity Share क्या है

Equity Share एक कंपनी शेयर होता है जो आपको Stock Market में मिलता है। साधरण भाषा में बताऊ तो एक कंपनी है जिसे Stock Market में लिस्ट होना है तो सबसे पहले वह अपना IPO निकलती है जिसमे आपको शेयर लोट किये जाते है। हर IPO की एक किंमत होती है। अब एक उदाहरण से समझते है। एक कंपनी है जिसको की अपने बिज़नेस को बड़ा करने के लिए 100 करोड़ जरूरत है अब वह Stock Market में लिस्ट होगी अब कंपनी पर है की वह अपना एक शेयर कितने का लाती है। कंपनी चाहे तो एक शेयर १ लाख का बेच सकती है। अगर एक शेयर १ लाख का है तो कंपनी को 10,000 Equity Share लाने होंगे इसे ही Equity Share या Shares कहा जाता है।

Equity मतलब आप कंपनी में हिसेदारी ले रहे है। अगर आप किसी कंपनी के शेयर्स ले रहे है तो आप उस कंपनी के मालिक की तरह होते है। एक कंपनी में जो लोग काम करते है उनको तो Salary मिलती है पर जो कंपनी के मालिक होते है Profit सिर्फ उनको मिलता है तो मुझे लगता है आपको Equity Share क्या है ये पता चल गया होगा।

Equity Share कैसे खरीदते है

आपको अगर किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने है तो आपको किसी भी Stock Broker से अपना Demat Account खोलना पड़ेगा। Demat Account में आपके सारे शेयर जमा होते है। आज के ज़माने में ये सारे काम ऑनलाइन हो जाते है। जब आप एक Demat Account खोलते है फिर आप अब शेयर्स खरीद या बेच सकते है। एक बात का ध्यान रखे आपको हर बार शेयर खरीदते वक़्त Brokrage देनी पड़ती है वह कितनी होती है वह आगे पढ़े।

Stock Broker क्या है

आपको जब भी शेयर खरीदने या बेचने होते है तो वह आपके Demat Account से होते है। अब आपको Demat Account खुलवाने के लिए भारत में बहुत से ब्रोकर्स मिलते है। जिसमे Angel Broaking, Zerodha,Upstocks जैसी कंपनी है। हर कंपनी में आपको अलग अलग चार्जेज होते है किसी कंपनी में आपको Account Opening चार्ज लगता है तो किसी में नहीं लगता। मैं मेरी बात करू तो मैं Angel Broaking को यूज़ करता हु। अगर आपको कोई दूसरा करना है तो आप वह भी कर सकते है।

Demat Account के लिए Documents क्या लगते है

आपको आज Demat Account ऑनलाइन भी खुलवाके मिलता है। इसके लिए आपको जो documents लगने वाले है वह ये है।

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • POI (Proof of Identity)

Note:

इक्विटी ट्रेडिंग क्या है?

इक्विटी ट्रेडिंग का मतलब है आप एक इक्विटी शेयर को खरीदते है और फिर बाद में प्रॉफिट में या लॉस में बेच देते है। सामान्य भाषा में अगर बोलू तो आप एक शेयर को सस्ते भाव खरीदो और महंगा होने पर बेच दो इसे ट्रेडिंग कहते है।

कौन सा शेयर खरीदना चाहिए?

वैसे तो कौन सा शेयर ख़रीदे बहुत बड़ा विषय है। आपको मैं तो कोई नहीं बताने वाला आपके पैसे पर आप हमेशा उन कंपनी शेयर खरीदिये जिन कंपनी के Fundamental अच्छे हो।

Leave a Comment