कंप्यूटर / लैपटॉप में कितनी रॅम होनी चाहिये

दोस्तों टेक्नोलॉजी के इस द्वार में आज कल हर कोई ऑनलाइन आ रहा है. लोग आज कल ऑफलाइन सामान कम ऑनलाइन ही ज्यादा खरीद रहे है. तो इस बढ़ाते हुए इंटरनेट के उपयोग से लोग लैपटॉप भी ज्यादा खरीद रहे है तो आज हम Laptop me ram kitni honi chahiye इसके बारेमें बात करेंगे और आपका ये जानना बहुत जरूरी भी है किउ की हर कोई आज लैपटॉप या कंप्यूटर खरीदना चाहता है.

आपको मार्केट में हर किंमत में लैपटॉप मिलते है अगर आपका बजट कम भी है तो भी आपको एक लैपटॉप मिलता है. पर आज हम खास करके लैपटॉप में RAM कितनी होनी चाहिये ये बात करेंगे. आपको 2GB से लेकर 32GB तक लैपटॉप RAM मिलती है पर आपके लिए कितनी रैम ठीक है ये बात हम करेंगे

Laptop me ram kitni honi chahiye

दोस्तों आपको सबसे पहले बता दू की आप कोई भी लैपटॉप लो उसमे कम से कम 4RAM ले इसका एक कारण है. आप अपने लैपटॉप में Windows oprating system यूज़ करते है वह पहले ही बहुत ज्यादा हैवी होता है. जिसके कारण उसको ज्यादा RAM लगती है. अगर एक दम अपने लैपटॉप को बेसिक यूज़ करते है तो आप काम से काम 4GB RAM ले या आप उससे ज्यादा भी ले सकते है.

अगर आपको लैपटॉप में थोड़ी Stable Performance चाहिये तो आप 8GB RAM के लिए जा सकते है. आपको 8GB RAM sufficient है एक अच्छे लैपटॉप में आप इसमें वीडियो एडिटिंग भी कर सकते है. आपको थोड़े हैवी software भी यूज़ करने है तो आप वह भी बड़े आसानी से कर सकते है.

दोस्तों अगर आप एक Professonal है और आपको बहुत ज्यादा हैवी काम होता है अपने लैपटॉप से तो फिर 16GB RAM या उससे ज्यादा के लिए जा सकते है पर आपको ज्यादा काम नहीं है तो आप मेरे हिसाब से 8GB RAM ले सकते है. एक बात और दोस्तों सिर्फ ज्यादा RAM भी कुछ नहीं होता अगर आपके Processor में ही दाम नहीं. इसका ये कारण ये भी है एक Laptop सभी चीज़ से बनता है उसमे अगर सब चीज़ अच्छी होगी तो वह एक अच्छा लैपटॉप कहा जाएगा.

रैम क्या है?

RAM का Full Form है Random Access Memory जिसे हम शॉर्ट में RAM कहते है. ये एक लैपटॉप या कंप्यूटर में बहुत ज्यादा महत्वपूर्व हिस्सा निभाती है. अगर आप अपने System कोई प्रोग्राम चलाते है तो वह RAM में आ जाता है फिर आप कोई दूसरा program ओपन करते है तो वह भी आपके RAM आ जाता है तो आपको अगर एक program से दूसरे प्रोग्राम में जाना है तो आप RAM होने के कारन बड़े आसानी से जा सकते है.

दूसरे सब्दो में कहा जाये तो आप एक सात मल्टीपल प्रोग्राम चला सकते है RAM के मदत से फिर अगर आपके पास ज्यादा RAM है तो ज्यादा program एक साथ चला सकते है अगर कम RAM है तो आपको Laptop में Lag देखने को मिलेगा. इतना ही नहीं आपके पास कोनसी Ram है वह भी बहुत ज्यादा important है.

लैपटॉप में रैम कैसे बढ़ाए?

दोस्तों आप कंप्यूटर में सीधा RAM लगा सकते है पर laptop में Ram लगाना थोड़ा मुश्किल है आपको कोई कंपनी एक्सटर्नल Ram की सुविधा देती है तो कोई नहीं देती आप चाये तो Pendrive से Ram बढ़ा सकते है. पर लैपटॉप में आपको थोड़े लिमिटेशंस है.

लैपटॉप हैंग क्यों होता है?

बहुत से लोगो ला लैपटॉप हैंग करने लगता है. तो उसके बहुत से रीज़न को सकते है पर आपके पास अगर कम Ram हो तो आपका लैपटॉप हैंग करने लगता है. या फिर आपका लैपटॉप ज्यादा पुराण हो जाए तो उसमे आपको हैंग प्रॉब्लम आ सकती है.

लैपटॉप हैंग करे तो क्या करे?

आप लैपटॉप को एक Restart कर सकते है आप चाहे तो एक बार Format भी कर सकते है. ज्यादा तर लैपटॉप में हैंग की प्रॉब्लम Storage Full होने से भी आते है या आप आपके Hard disk को चेंज करके SSD यूज़ कर सकते है. आप System Update को off कर सकते है तो ये करके आप अपने लैपटॉप को थोड़ा फ़ास्ट कर कर सकते है.

क्या लैपटॉप के लिए 4 जीबी रैम पर्याप्त है?

आप 4GB RAM के साथ लैपटॉप ले सकते है. आप अगर उसमे ज्यादा Heavy work नहीं करंगे तो आपको उसमे कोई दिक्कत नहीं आएगी पर आप अगर देखे की आप एक लैपटॉप को २ साल ३ साल यूज़ करेंगे और उसमे Heavy टास्क भी करेंगे तो आप 8GB के साथ जा सकते है.

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है आपको मेरे द्वारा दी गयी information पसंद आयी होगी अगर आपका कोई भी सवाल है तो आप मुझे पूछ सकते है मैं आपको जरूर उसका जवाब दूंगा

Leave a Comment